Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar1689238
photoDetails0hindi

Moonga Ratan: ये रत्न खोल देगा आपके किस्मत का ताला, ऐसे करें धारण

Moonga Ratan: कुंडली में ग्रहों की स्थिति सामान्य नहीं हो तो लोग ग्रहों से जुड़े दान, मंत्र जाप, पूजा, रत्न धारण करने जैसे उपाय करते हैं. ज्योतिषियों की मानें तो सबसे सरल उपाय है कि जातक अपनी राशि के अनुसार रत्न धारण कर लें. आज हम आपको ऐसे ही एक रत्न के बारे में बताएंगे, जिसे पहनने से आपका सोया हुआ भाग्य जाग जाएगा.

 

1/6

Moonga Ratan: ज्योतिष शास्त्र अनुसार मूंगा रत्न बहुत ही प्रभावशाली रत्न होता है, जिसे धारण करने से आपके किस्मत का ताला खुल जाएगा. ज्योतिष शास्त्र में मूंगा को मेष और वृश्चिक राशि के स्वामी  मंगल ग्रह से जोड़ा गया है. यदि किसी जातक की कुंडली में मंगल की स्थिति कमजोर हो तो उन जातकों के लिए मूंगा पहनना बेहद शुभ माना जाता है. यह लाल, सिंदूरी, गेरुआ, सफेद और काला रंग का होता है.

किसे करना चाहिए धारण?

2/6
किसे करना चाहिए धारण?

मेष लग्न या जिन राशि वालों का स्वामी ग्रह मंगल हो, उनके लिए मूंगा धारण करना शुभ होता है. यदि सिंह लग्न और सिंह राशि वालों को लगता है कि उन्हें मेहनत के अनुरूप फल नहीं मिल रहा, तो मूंगा पहनने से उनका भाग्य चमक जाएगा. साथ ही यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में मांगलिक दोष हो तो ऐसे व्यक्ति को मूंगा धारण करना से लाभ मिलता है.

किसे नहीं पहनना चाहिए?

3/6
किसे नहीं पहनना चाहिए?

बिना कुंडली दिखाए मूंगा रत्न कभी भी नहीं पहनना चाहिए.  मूंगा को कभी भी गोमेद, लहसुनिया, हरी व नीलम के साथ भूलकर भी धारण नहीं करना चाहिए, यह काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. साथ ही किसी भी राशि के जातक को मूंगा रत्न को धारण करने से पहले किसी अच्छे ज्योतिष को अपनी कुंडली दिखा लेनी चाहिए. 

धारण करने की विधि:

4/6
धारण करने की विधि:

मूंगा रत्न को सोना, चांदी या तांबे की अंगूठी में बनवाकर धारण करना शुभ होता है. मूंगा रत्न की अंगूठी धारण करने से पहले उसे कच्चे दूध और गंगाजल से शुद्ध कर लें. मंगलवार के दिन प्रातःकाल से लेकर दोपहर तक के बीच इसे धारण करना चाहिए. मूंगा धारण करने के बाद क्रां क्रीं क्रौं सः भौमाय नमः मंत्र का जप करना न भूलें.

पहनने के फायदे:

5/6
पहनने के फायदे:

मूंगा रत्न का संबंध मंगल ग्रह से है, जिसे धारण करने से व्यक्ति के अंदर साहस और आत्मविश्वास का वृद्धि होती है. उदासी, मानसिक अवसाद या भय का अनुभव हो तो भी मूंगा पहनने से इसे कम किया जा सकता है. खासकर मेडिकल क्षेत्र से जुड़े छात्रों को मूंगा पहनने से काफी लाभ होता है.  

धारण करने से पहले ले ज्योतिषी से सलाह:

6/6
धारण करने से पहले ले ज्योतिषी से सलाह:

मूंगा रत्न काफी प्रभावशाली रत्न होता है, लेकिन कभी भी किसी भी रत्न को धारण करने से पहले ज्योतिष की सलाह लेना बहुत जरूरी है. नहीं तो रत्न के दुष्परिणाम भी देखने को मिल सकते हैं. लग्‍न में मंगल शुभ हो, लेकिन नवांश में मंगल की स्थिति खराब हो तो तब भी मूंगा नहीं पहनना चाहिए. कुंडली के सभी वर्गों को देखे बिना मूंगा पहनना भी महंगा हो सकता है.