Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2420879
photoDetails0hindi

Indian Railway: स्टेशन पर ऐसे बुक करें अपना रूम, रेलवे रिटायरिंग रूम सुविधा का उठाएं लाभ

Railway Retiring Room: भारतीय रेलवे द्वारा ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए कोई न कोई कदम आए दिन उठाया जाता है. ताकि ट्रेन से सफर करने वाले यात्री को किसी तरह की कोई असुविधा न झेलनी पड़े. रेलवे द्वारा यात्रियों के लिए मुहैया कराई गई सुविधाओं में से ही एक है रेलवे रिटायरिंग रूम की सुविधा. जिसके बारे में अभी भी बहुतों को जानकारी नहीं है. जिन लोगों को इसके बारे में जानकारी है, उन्हें ये ही नहीं पता होता है कि रेलवे स्टेशन पर इस रूम को बुक कैसे करें. तो चलिए हम आपको आसानी से रेलवे स्टेशन पर रिटायरिंग रूम बुक करने के बारे में बताते हैं. 

यात्री आवास सुविधा

1/9
यात्री आवास सुविधा

भारतीय रेलवे ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को प्रमुख स्टेशनों पर आवास की सुविधा को मुहैया कराता है, जिसे रिटायरिंग रूम भी कहा जाता है. रिटायरिंग रूम में ट्रेन से सफर करने वाले यात्री स्टेशन पर पहुंच कर आराम करने के साथ फ्रेश हो सकते हैं. 

रिटायरिंग रूम प्रकार

2/9
रिटायरिंग रूम प्रकार

ट्रेन के विभिन्न-विभिन्न बोगी के तरह स्टेशन पर रिटायरिंग रूम भी कई तरह की होती है. जैसे- सिंगल रूम, डबल रूम और डॉरमेट्री रूम. इन सभी प्रकार के रूम में  एसी और नॉन एसी कॉम्बो होता है. 

 

कंफर्म टिकट

3/9
कंफर्म टिकट

रेलवे स्टेशन पर रिटायरिंग रूम को बुक करने के लिए आपके पास कंफर्म टिकट का होना बेहद आवश्यक होता है. इसके बिना आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते हैं. 

 

रिटायरिंग रूम बुकिंग

4/9
रिटायरिंग रूम बुकिंग

रिटायरिंग रूम की बुकिंग यात्रिगण ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से कर सकते हैं, लेकिन वो इस रूम की बुकिंग सिर्फ स्रोत और गंतव्य स्टेशनों पर ही कर सकते हैं. यानी, जिस स्टेशन से ट्रेन खुलती है और जिस अंतिम स्टेशन तक ट्रेन जाएगी. इन्हीं दोनों स्टेशन पर यात्री रिटायरिंग रूम बुक कर सकते हैं. 

ऑफलाइन बुकिंग

5/9
ऑफलाइन बुकिंग

चलिए हम आपको बताते हैं कि आप ऑफलाइन आईआरसीटीसी (IRCTC) ऐप पर रिटायरिंग रूम को कैसे बुक करें. इसके लिए आपको सबसे पहले IRCTC ऐप पर जाना है, इसके बाद मुख्य मेनू आइकन पर क्लिक करना है. जहां आपको रिटायरिंग रूम दिखेगा. वहां क्लिक करें. इसके बाद अपने IRCTC खाते में लॉग इन करें.

IRCTC लॉग इन

6/9
IRCTC लॉग इन

IRCTC खाते में लॉग इन करने के बाद आपको अपने कंफर्म टिकट का पीएनआर नंबर उसमें डालना है, फिर सर्च पर क्लिक करना करना है. इतना करने के बाद आपको जिस स्टेशन पर रुकना है, उसे सेलेक्ट करें और स्रोत या फिर गंतव्य स्टेशन पर अपना रिटायरिंग रूम बुक करें. 

चेक इन-आउट डेट

7/9
चेक इन-आउट डेट

IRCTC  पर रिटायरिंग रूम को बुक करते समय आपको चेक-इन डेट और चेक-आउट डेट डालना है. इसके बाद आपको बिस्तर टाइप, कमरा टाइप, एसी या नॉन एसी रूम और फिर अपना कोटा उसमें डालना है. ये सभी प्रक्रिया करने के बाद आपको पेमेंट करते हुए सफलतापूर्वक रेलवे स्टेशन पर रिटायरिंग रूम को बुक करना है. 

रिटायरिंग रूम ठहराव अवधि

8/9
रिटायरिंग रूम ठहराव अवधि

आपको बता दें कि आप रेलवे स्टेशन पर रिटायरिंग रूम को केवल 24 और 48 घंटे के लिए ही बुक कर सकते हैं. यानी  रिटायरिंग रूम में आप ज्यादा से ज्यादा 2 दिनों तक ही रुक सकते हैं. इससे ज्यादा समय तक रिटायरिंग रूम में रुकने की अनुमति भारतीय रेलवे आपको नहीं देती है. 

 

बुक रिटायरिंग रूम कैंसिल

9/9
बुक रिटायरिंग रूम कैंसिल

जो लोग रिटायरिंग रूम को बुक करने के बाद, उसे 48 पहले कैंसिल करते हैं, उन्हें पूरा अमाउंट वापस कर दिया जाता है. जो 48 घंटे से कम की समय अवधि में रूम कैंसिल करते हैं, उनका 10% अमाउंट कटता है. जो यात्री उसी दिन अपना रिटायरिंग रूम कैंसिल करते हैं, जिस दिन के लिए उन्होंने रूम बुक किया है, तो उनका 50% अमाउंट कटता है.