Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2337096
photoDetails0hindi

Tomato Paratha Recipe: नाश्ते में बनाएं स्वादिष्ट टमाटर का पराठा, उंगली चाटते रह जाएंगे घर के सभी लोग!

Tomato Paratha Recipe: नाश्ते में गरमा-गरम पराठे को खाना लोगों को काफी पसंद होता है. क्या आपने कभी टमाटर के पराठे को टेस्ट किया है? चलिए हम आपको घर में आसानी से टेस्टी टमाटर के पराठे को बनाने का सिंपल रेसिपी के बारे में बताते हैं.

Breakfast

1/8
Breakfast

नाश्ते में गरमा-गरम पराठे को खाना लोगों को काफी पसंद होता है. आपको भी नाश्ते में आलू, पनीर या फिर प्याज का पराठा खाना बहुत प्रिय होगा. लेकिन क्या आपने कभी टमाटर के पराठे को खाया हैं? चलिए हम आपको घर में आसानी से टमाटर के पराठे को बनाने का सिंपल रेसिपी के बारे में बताते है.

 

Paratha Ingredients

2/8
Paratha Ingredients

घर में टेस्टी और चटपटी टमाटर के पराठे को बनाने के लिए आपको सबसे पहले कुछ सामान ले लेना है. जैसे- आटा, टमाटर, तेल, नमक, फ्रेश धनिया पत्ती, हरी मिर्च, अजवाइन, अदरक-लहसुन पेस्ट, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, जीरा, हल्दी, प्याज, कसूरी मेथी, गरम मसाला.

Finely Chop Vegetables

3/8
Finely Chop Vegetables

टमाटर का पराठा बनाने के लिए आपको सबसे पहले टमाटर, प्याज, हरी मिर्च और धनिया-पत्ती को बारीक काट लेते हैं. इसके बाद गैस पर आपको एक कढ़ाई को रखना है, जिसमें तेल गर्म होने के बाद उसमें जीरा, कसूरी मेथी, अदरक-लहसुन पेस्ट को डाल देना है. जब ये सब अच्छे से भून जाएं तो आपको इसमें कटी प्याज, हरी मिर्च को डालना है. 

Cook Paratha Masala

4/8
Cook Paratha Masala

जब कढ़ाई में प्याज, हरी मिर्च भून जाएं तो आपको इसमें बारीक कटे हुए टमाटर को डालने के साथ स्वादानुसार नमक डालना है. टमाटर के गलने के बाद आपको इसमें कश्मीरी लाल मिर्च, हल्दी और मनचाहे पसंदीदा मसाले को डाल देना है. 

Cool Down Paratha Masala

5/8
Cool Down Paratha Masala

सभी चीज को अच्छे से भूनने के बाद लास्ट में आपको इसमें बारीक कटी हुई धनिया को डाल देना है. सभी चीज को अच्छे से मिलाने के बाद गैस के फ्लेम को बंद करते हुए, टमाटर के मसाले को ठंडा होने के लिए रख देना है. 

 

Paratha Dough

6/8
Paratha Dough

इसके बाद आपको पराठे का का डो तैयार करना है. जिसके लिए आपको गेहूं के आटे में अजवाइन, थोड़ा तेल और स्वादानुसार नमक डालकर, तैयार किए हुए टमाटर के मसाले को डाल देना है. आटे में सभी को अच्छे से मिलाने के बाद आपको इसमें थोरा-थोरा पानी डालकर पराठे का डो तैयार कर लेना है. 

 

Cook Paratha

7/8
Cook Paratha

पराठे का डो तैयार होने के बाद आपको गैस पर तांबे को गर्म करने के लिए रख देना है. इसी बीच आपको आंटे के लोई को काटकर, पतला पराठा बेल लेना है. मीडियम फ्लेम पर दोनों तरफ से उलटते-पलटते आपको पराठे को सेकना है.  

Enjoy Tomato Paratha

8/8
Enjoy Tomato Paratha

पराठा तैयार होने के बाद आप इसे गरमा-गरम चाय या हरी चटनी के साथ एंजॉय करें. ऐसे ही सिंपल रेसिपी से आप टमाटर के पराठे को आसानी से घर में बना सकते है.