Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar1736136
photoDetails0hindi

International Picnic Day 2023: पिकनिक के लिए बेस्ट हैं ये 5 जगह, परिवार के साथ बिताए कुछ खास पल

International Picnic Day 2023: पिकनिक का नाम सुनते ही बचपन के दिन याद जाते हैं. पिकनिक का मतलब अपने परिवार वालों और दोस्तों के साथ घूमने जाना, मस्ती करना, खाना पीना, अपने करीबियों के साथ खास पल बिताना और भी बहुत कुछ.  इन तरह के मजेदार मौके को प्रोत्साहित करने के लिए हर साल 18 जून को अंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस मनाया जाता है. 

लोधी गार्डन

1/5
लोधी गार्डन

लोधी गार्डन दिल्ली वालों के लिए सबसे पसंदीदा पिकनिक स्थल है. इसकी खूबसूरती देखने लायक है. यह आप एक बड़ा गुंबद, शीशा गुंबद और सिकंदर लोधी के मकबरे जैसे खंडहरों/मकबरों को देख सकते हैं. लोधी रोड पर खान मार्केट और सफदरजंग मकबरे के बीच स्थित , यह आपको अपने परिवार के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के लिए एक परफेक्ट प्लेस है. 

राजगीर का ग्लास स्काई वॉक

2/5
राजगीर का ग्लास स्काई वॉक

बिहार के राजगीर में बनी नेचर सफारी घूमने के लिए काफी अच्छी जगह है. यहां पर बने ग्लास ब्रिज से आप प्रकृति के खूबसूरत नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं. इस सफारी में ग्लास ब्रिज के अलावा भी यहां संस्पेंशन ब्रिज, रॉक क्लाइंबिंग, आर्चरी रेंज, एडवेंचर पार्क, बटरफ्लाई जोन, वुडेन ब्रिज, चिल्ड्रन पार्क, रोप साइकिलिंग जैसे कई आकर्षण हैं.

बुद्ध स्मृति पार्क

3/5
बुद्ध स्मृति पार्क

फ्रेजर रोड स्थित बुद्ध स्मृति पार्क को बुद्ध मेमोरियल पार्क के रूप में भी जाना जाता है. यह पटना का सबसे बड़ा और खूबसूरत पार्क है. इसमें एक शांति स्तूप भी है. इसके अलावा यहां ध्यान के लिए अलग मैदान बनाया गया है. यह पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन के नजदीक ही स्थित है.

गिर नेशनल पार्क

4/5
गिर नेशनल पार्क

1413 वर्ग किलोमीटर में फैले गिर नेशनल पार्क को एशियाटिक शेरों की रक्षा के लिए बनाया गया था. गुजरात में तलाला के निकट बसे इस गिर नेशनल पार्क को साल 1965 में बनाया गया था.  इस पार्क में दहाड़ते हुए शेरों के अलावा मगरमच्छ और चहकती चिड़ियों का जमावड़ा भी मिल जाएगा. 

ऊटी

5/5
ऊटी

नीलगिरि की पहाड़ियों पर स्थित ऊटी खूबसूरत पिकनिक स्पॉट है. यहां चारों तरफ हरे भरे चाय बागानों के अलावा सुंदर झीलें स्थित हैं. ऊटी में रुकने के लिए कई होटल हैं, जहां से प्रकृति का सुंदर नजारा देखा जा सकता है. यहां की झीलें, फूलों से भरे गार्डन डोडाबेट्टा चोटी, कलहट्टी वॉटर फॉल्स, कोटागिरि, मदुमलाई वन्यजीव अभयारण्य देखने लायक जगह हैं.