Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar1789154
photoDetails0hindi

Shiva Gufa: अमरनाथ गुफा की तरह भारत में मौजूद हैं ये 5 शिव की गुफाएं, जानिए इनसे जुड़े कुछ रोचक तथ्य

Shiva Gufa: सावन का पवित्र महीना चल रहा है. ऐसे में अमरनाथ में भक्तों का तांता लगा रहता है. लोग दूर दूर से महादेव के इस रूप का दर्शन करने.....

1/6

Shiva Gufa: सावन का पवित्र महीना चल रहा है. ऐसे में अमरनाथ में भक्तों का तांता लगा रहता है. लोग दूर दूर से महादेव के इस रूप का दर्शन करने आते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि भारत में अमरनाथ जैसी कुछ और भी शिव की गुफाएं हैं? नहीं पता तो चलिए हम बताते हैं.

कोटेश्वर गुफा

2/6
कोटेश्वर गुफा

कोटेश्वर गुफा उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में अलकनंदा नदी के तट पर स्थित है, जिसके बारे में काफी कम लोग ही जानते हैं. यहां चट्टान पर 15 -16 फीट लम्बी और 2 -6 फीट ऊंची प्राकृतिक गुफा है, जिसके अंदर कई शिवलिंग हैं. 

 

एलीफेंटा गुफाएं

3/6
एलीफेंटा गुफाएं

एलिफेंटा की कुल 7 गुफाएं हैं जो मुंबई से क़रीब 7 किमी दूर एक द्वीप पर स्थित है. यहां पर आप केवल बोट द्वारा ही जा सकते हैं. इस गुफा में भगवान शिव को कई रूपों में उकेरा गया है. 

बादामी गुफाएं

4/6
बादामी गुफाएं

बादामी की कुल 4 गुफाएं हैं, जिनमें से तीन हिन्दू धर्म से और एक जैन धर्म से सम्बंधित है. कर्नाटक राज्य के बागलकोट जिले में स्थित इन गुफाओं में से एक गुफा भगवान शिव को समर्पित है. 

पल्लव गुफाएं

5/6
पल्लव गुफाएं

पल्लव गुफाएं केरल के तिरुचिरापल्ली रॉक फोर्ट के अंदर स्थित हैं . इसमें एक मंदिर भगवान विष्णु को और एक शिव जी को समर्पित है. ऐसे में इस सावन आपको यहां जरूर जाना चाहिए. 

मंडपेश्वर गुफाएं

6/6
मंडपेश्वर गुफाएं

भगवान शिव को समर्पित इस गुफा को लगभग 1500 से 1600 साल पहले बनाया गया था. यह मुंबई के एक उपनगर बोरीवली में माउंट पिन सुर के पास स्थित है.