Advertisement
photoDetails0hindi

Diamond Gemstone: होना चाहते हैं मालामाल तो पहनें ये रत्न, मेष और मिथुन राशि वाले करें इग्नोर

Diamond Gemstone: ज्योतिष शास्त्र में रत्नों और उपरत्नों की कुल संख्या 84 बताई गई है. लेकिन मुख्य 9 रत्नों को ही माना जाता है. रत्न शास्त्र में हीरा धारण करने के बेशुमार फायदे बताए गए हैं. हीरा धारण करने से इसकी चमक की तरह ही व्यक्ति का भाग्य भी चमक जाता है. 

 

1/6

कई लोग सिर्फ शौख और दिखावे के लिए हीरा पहनते हैं. लेकिन बिना ज्योतिषी से पूछें हीरा धारण नहीं करना चाहिए. अन्यथा आपका जीवन मुसीबतों से घिर जाएगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस रत्न का संबंध शुक्र ग्रह से है.जिन्हें प्रेम, वैभव, विलासिता, सौंदर्य, ऐश्वर्य का कारण माना जाता है. जिस भी व्यक्ति की कुंडली में शुक्र की स्थिति मजबूत होती है. उसका घर हमेशा धन धान्य से भरा रहता है. 

किसे करना चाहिए धारण?

2/6
किसे करना चाहिए धारण?

वृष, कन्या, मकर, तुला और कुंभ लग्न में जन्मे जातकों के लिए हीरा पहनना शुभ माना जाता है. वहीं, वृषभ और तुला लग्न के जातकों के लिए ये सबसे ज्यादा लाभकारी होता है क्योंकि तुला और वृषभ लग्न के स्वामी खुद शुक्र ग्रह हैं. हीरा धारण करने से जातक के स्वास्थ्य, व्यापार और वैवाहिक जीवन से जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती हैं.

किसे नहीं पहनना चाहिए?

3/6
किसे नहीं पहनना चाहिए?

कृत्तिका नक्षत्र के लिए हीरा बेहद अशुभ होता है.रत्न शास्त्र के अनुसार मेष और मिथुन राशि वालों को भी हीरा नही पहनना चाहिए. इसके अलावा जिस राशि के जातकों की कुंडली में शुक्र तीसरे, पांचवें और आठवें स्थान में है, तो वह भी हीरा न पहनें. इस बात का भी ध्यान रखें कि हीरा के साथ कभी भी मूंगा, माणिक्य, मोती, पुखराज और गोमेद जैसे रत्न न पहनें. फैशन के तौर पर भी अगर हीरा पहनना चाहते हैं तो ज्योतिष की सलाह के बाद ही इसे धारण करें.

 

हीरा धारण करने की विधि:

4/6
हीरा धारण करने की विधि:

0.50 से 2 कैरेट तक के हीरे को चांदी या सोने की अंगूठी में जड़वाकर पहनना चााहिए. इसे किसी भी माह के शुक्ल पक्ष के शुक्रवार को सूर्योदय के बाद धारण किया जा सकता है.हीरा धारण करने से पहले उसे दूध, गंगा जल, मिश्री और शहद मिश्रित पानी में डाल कर रख दें. उसके बाद धूप दिखाकर शुक्र देव के बीज मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए. इसे धारण करने से पहले अंगूठी को मां लक्ष्मी के चरणों में रखना न भूलें.

 

हीरा पहनने के फायदे:

5/6
हीरा पहनने के फायदे:

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हीरा शुक्र ग्रह को मजबूत करने और उसके अशुभ प्रभावों को कम करने के लिए जाना जाता है.हीरा पहनने से जीवन में सुख सुविधाओं की कमी नहीं होती है, जिससे आत्मविश्वास भी बढ़ता है.ज्योतिषियों के अनुसार कला, मीडिया, फिल्म या फैशन से जुड़े लोगों को हीरा जरूर धारण करना चाहिए. 

 

धारण करने से पहले ले ज्योतिषी से सलाह:

6/6
धारण करने से पहले ले ज्योतिषी से सलाह:

हीरा काफी प्रभावशाली रत्न होने के साथ-साथ नुकसानदायक भी होता है इसलिए हीरे को धारण करने से पहले किसी अच्छे ज्योतिषी से सलाह लेकर उचित किस्म का हीरा धारण करना चाहिए. हीरा धारण करने से व्यक्ति में घमंड आ जाता है. जिससे कई शारीरिक, आर्थिक और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है.