Mangalwar Ke Upay: मंगलवार को इस समय कीजिए हनुमान जी की पूजा, जानिए क्या होगा लाभ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1441777

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार को इस समय कीजिए हनुमान जी की पूजा, जानिए क्या होगा लाभ

Tuesday Ke Upay: सनातन परंपरा में भगवान हनुमान जी अमर माने गए हैं. इसके पीछे कथा आती है कि त्रेतायुग में श्रीराम ने जब स्वर्गारोहण किया था तब उन्होंने हनुमान जी को कलयुग के अंत तक संसार में रहने के लिए आदेश दिया था. इसके अलावा धर्म की रक्षा, रामकथा का गुणगान, संतों की सुरक्षा और सामान्य जन के कष्ट हरने का भी आदेश दिया था. 

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार को इस समय कीजिए हनुमान जी की पूजा, जानिए क्या होगा लाभ

पटनाः Mangalwar Ke Upay: आज मंगलवार है. मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन होता है और हनुमान जी को मंगलकारी भगवान कहा जाता है. मंगलवार के दिन बजरंग बली की पूजा का विशेष महत्व है. कहते हैं कि मंगलवार के दिन विधि-विधान से पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और कुंडली में मंगल ग्रह के निर्बल होने का प्रभाव बदल जाता है. वहीं इस दिन व्रत करने से सम्मान, बल, साहस और पुरुषार्थ में भी वृद्धि होती है. वैसे तो पूजा-पाठ के लिए सुबह का समय सबसे श्रेष्ठ माना जाता है, लेकिन हनुमान जी की पूजा सूर्योदय के बाद करने से वह जल्द प्रसन्न होते हैं. मंगलवार के दिन सुबह और शाम के वक्त हनुमान जी की पूजा करना बहुत फलदायी होता है. मंगलवार और शनिवार के दिन बजरंग बली की पूजा करने शनि देव का भी आशीर्वाद मिलता है. 

इसलिए मंगलवार को होती है हनुमान जी की पूजा
सनातन परंपरा में भगवान हनुमान जी अमर माने गए हैं. इसके पीछे कथा आती है कि त्रेतायुग में श्रीराम ने जब स्वर्गारोहण किया था तब उन्होंने हनुमान जी को कलयुग के अंत तक संसार में रहने के लिए आदेश दिया था. इसके अलावा धर्म की रक्षा, रामकथा का गुणगान, संतों की सुरक्षा और सामान्य जन के कष्ट हरने का भी आदेश दिया था. ऐसा माना जाता है कि उन्हें कलयुग के खत्म होने तक धरती पर रहने का आशीर्वाद प्राप्त हुआ है. इसके अलावा मंगलवार को हनुमान जी की पूजा इसलिए की जाती है, क्योंकि इसी विशेष दिन उनका जन्म हुआ था. मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करते हुए हनुमान चालीसा का पाठ करें और हनुमान जी के सुंदरकांड के पाठ का भी विशेष महत्व है. ऐसी मानता है कि मंगलवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करने से सिर्फ भगवान हनुमान जी की ही नहीं बल्कि प्रभु श्री राम की विशेष कृपा होती है.

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए 
एक मिट्टी के पात्र में जल भरकर तीन साबुत तेजपत्ता ओर एक दालचीनी का टुकड़ा डालकर घर की दक्षिण दिशा में रख दीजिए. अगले दिन सुबह उस जल को किसी फलदार पौधे की जड़ मे डाल दीजिए. इससे आपकी आकंक्षा पूरी हो जाएगी.

यह भी पढ़िएः Aaj Ka Rashifal 15 November: मंगलवार का दिन इन दो राशियों के लिए रहेगा शुभ, वृश्चिक की बढ़ेगी चिंताएं

 

Trending news