'मिथिला के लोगों के लिए हवाई सफर महंगा क्यों?', मंत्री संजय झा ने एयरपोर्ट अथॉरिटी से की ये डिमांड
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1928769

'मिथिला के लोगों के लिए हवाई सफर महंगा क्यों?', मंत्री संजय झा ने एयरपोर्ट अथॉरिटी से की ये डिमांड

फेस्टिवल सीजन शुरू होने के साथ ही दरभंगा एयरपोर्ट के लिए हवाई किराया बढ़ गया है. दिल्ली से पटना की तुलना में दरभंगा का किराया दोगुने से भी ज्यादा है. जिस पर अब बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने सवाल खड़े किये है.

 (फाइल फोटो)

पटना: फेस्टिवल सीजन शुरू होने के साथ ही दरभंगा एयरपोर्ट के लिए हवाई किराया बढ़ गया है. दिल्ली से पटना की तुलना में दरभंगा का किराया दोगुने से भी ज्यादा है. जिस पर अब बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने सवाल खड़े किये है. उन्होंने ट्वीट करके एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों से सवाल किया है कि मिथिला वासियों को कब तक महंगे हवाई किराया का बोझ उठाना पड़ेगा? इस पर फिर से सोचने की जरूरत है. 

 

ट्वीट करके उठाए सवाल 

बढ़ते किराये को लेकर बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने सवाल खड़े करते हुए उन्होंने ट्वीट किया, 'मिथिला के लोगों के लिए इतना महंगा हवाई किराया आखिर कब तक! दशहरा के अगले दिन यानी 25 अक्टूबर 2023 को यदि कोई व्यक्ति हवाई मार्ग से दरभंगा से दिल्ली जाना चाहे तो उसे करीब 15 हजार रुपये, जबकि पटना से दिल्ली जाने पर करीब छह हजार रुपये किराया देना होगा! यह स्थिति तब है, जबकि उड़ान स्कीम के तहत शुरू हुए.  दरभंगा_एयरपोर्ट से दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरू जाने-आने वाली उड़ानों के Aviation Turbine Fuel (ATF) पर बिहार सरकार सिर्फ 1% टैक्स लेती है. टैक्स में यह छूट पटना_एयरपोर्ट के लिए लागू नहीं है. ऐसे में दरभंगा एयरपोर्ट से दिल्ली जाने-आने का किराया पटना की तुलना में काफी कम होना चाहिए था. आज दरभंगा में हूं. एक साथी ने बताया कि कल (22 अक्टूबर 2023 को) दिल्ली से दरभंगा आने का किराया 29 हजार रुपये से अधिक था! @AAI_Official से पुन: अनुरोध है कि DarbhangaAirport से आवागमन के लिए लग रहे हवाई किराये पर पुनर्विचार करें और त्योहार के दिनों के लिए किराये की अधिकतम सीमा निर्धारित करें.'

किया ये अनुरोध 

इसको लेकर जल संसाधन मंत्री संजय झा ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया से अनुरोध करते हुए कहा कि वो  हवाई किराये पर पुनर्विचार करें और फेस्टिवल सीजन में फ्लाइट किराये की अधिकतम सीमा निर्धारित करें. उन्होंने अपनी इस मांग को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों के सामने भी रखा है.

Trending news