Bihar: अगले महीने होंगे 224 नगर निकायों के लिए मतदान, जानें कब आवंटित होंगे चुनाव चिन्ह
Advertisement

Bihar: अगले महीने होंगे 224 नगर निकायों के लिए मतदान, जानें कब आवंटित होंगे चुनाव चिन्ह

आयोग ने कहा है कि राज्य भर में 224 शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) के लिए चुनाव होंगे.पहले चरण की मतगणना 12 अक्टूबर को, जबकि दूसरे चरण की मतगणना 22 अक्टूबर को होगी.

 (फाइल फोटो)

Patna: बिहार में अगले महीने दो चरणों में 10 और 20 अक्टूबर को निकाय चुनाव होंगे. राज्य चुनाव आयोग ने यह घोषणा की है.आयोग ने कहा है कि राज्य भर में 224 शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) के लिए चुनाव होंगे.पहले चरण की मतगणना 12 अक्टूबर को, जबकि दूसरे चरण की मतगणना 22 अक्टूबर को होगी.

जानें कब होगा नामांकन

चुनाव आयोग द्वारा शुक्रवार को जारी अधिसूचना के अनुसार, पटना सहित सभी 17 नगर निगमों में दूसरे चरण में 20 अक्टूबर को मतदान होगा.दोनों चरणों में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा.पहले चरण के लिए 21 सितंबर तक नामांकन किए जा सकते हैं और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 24 सितंबर है, जबकि दूसरे चरण के लिए नामांकन 26 सितंबर तक होगा और 29 सितंबर तक नाम वापस लिये जा सकते हैं.

25 सितंबर को आवंटित होंगे चुनाव चिह्न 

अधिसूचना के अनुसार, ''10 अक्टूबर को होने वाले चुनाव के लिए उम्मीदवारों को 25 सितंबर को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे, जबकि दूसरे चरण के लिए 30 सितंबर को चुनाव चिह्न का आवंटन किया जाएगा.शहरी स्थानीय निकायों के चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का इस्तेमाल किया जाएगा.'' जिन नगर निकायों में मतदान हो रहा है, उनमें 44 नगर परिषद और 95 नगर पंचायत हैं.इनमें कुल 1,14,52,759 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे, जिनमें लगभग 60,17,882 पुरुष और 54,34,455 महिला मतदाता हैं.

जाने मेयर पद के लिए आरक्षित सीटें 

इस बार मेयर पद के लिए पटना, आरा, दरभंगा, कटिहार, बेगूसराय, बेतिया और सासाराम की सीट जनरल कैटेगरी की महिलाओं के लिए आरक्षित है. इसके अलावा गया, बिहार शरीफ, मुजफ्फरपुर की सीट अनुसूचित जाति अन्य के लिए आरक्षित है. इसके अलावा भागलपुर पिछड़ा वर्ग महिला और समस्तीपुर की सीट अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित है. 

अगर डिप्टी मेयर पद की बात करें तो आरा, दरभंगा, पूर्णिया, बेगूसराय, बेतिया, बिहारशरीफ और सासाराम की सीट जनरल कैटेगरी की महिलाओं के लिए रिजर्व हैं. कटिहार, छपरा, मुंगेर, मधुबनी, मोतिहारी, सहरसा और सीतामढ़ी की सीट अनारक्षित अन्य के लिए रिजर्व है. इसके अलावा गया अनुसूचित जाति महिला, पटना पिछड़ा जाति महिला, भागलपुर और मुजफ्फरपुर पिछड़ा वर्ग अन्य के लिए आरक्षित है. वहीं, समस्तीपुर की सीट अनुसूचित जाति अन्य के लिए रिजर्व है. 

(इनपुट भाषा के साथ)

 

Trending news