Vitamin B12 Foods for Vegetarians: 8 फल-सब्जियों के आगे चिकन-मटन भी हैं फल, देखें एक नजर
Advertisement

Vitamin B12 Foods for Vegetarians: 8 फल-सब्जियों के आगे चिकन-मटन भी हैं फल, देखें एक नजर

Vitamin B12 Foods for Vegetarians:  प्लांट-बेस्ड डाइट का पालन करते हुए, पालक, चुकंदर, बटरनट स्क्वैश, मशरूम और आलू आपको इस विटामिन की अच्छी मात्रा प्रदान कर सकते हैं.

 

Vitamin B12 Foods for Vegetarians: 8 फल-सब्जियों के आगे चिकन-मटन भी हैं फल, देखें एक नजर

Health Benefits Of Vitamin B12: विटामिन बी12 शरीर को प्रोटीन और कैल्शियम की तरह स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसकी कमी से शरीर कमजोर और दुबला हो सकता है, खासकर जब आप मांस नहीं खाते हैं. इसे पूरा करने के लिए नीचे दिए गए फल-सब्जियों का सेवन करना चाहिए.

विटामिन बी12 शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनाने और नर्वस सिस्टम को चलाने में मदद करता है और इसकी कमी से थकान, कमजोरी, खून की कमी, कब्ज और वजन कम हो सकता है. मांस और डेयरी उत्पादों में इसकी अधिक मात्रा होती है, लेकिन कुछ फल-सब्जियों में भी यह मिलता है. प्लांट-बेस्ड डाइट का पालन करते हुए, पालक, चुकंदर, बटरनट स्क्वैश, मशरूम और आलू आपको इस विटामिन की अच्छी मात्रा प्रदान कर सकते हैं.

विटामिन बी12 की कमी के लक्षणों में भूख में कमी, संतुलन बनाने में परेशानी, सोचने-समझने में कठिनाई, भ्रम और मुंह या जीभ पर फफोले हो सकते हैं. इन लक्षणों को देखते ही आपको उपर्युक्त फल-सब्जियों का सेवन शुरू करना चाहिए. NCBI के एक अध्ययन के अनुसार कुछ प्रकार के मशरूम विशेषकर शिटेक मशरूम में विटामिन बी12 की अधिक मात्रा होती है. रोजाना लगभग 50 ग्राम सूखे शिटेक मशरूम का सेवन करके आप इस विटामिन की जरूरत को पूरा कर सकते हैं.

विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए आप चुकंदर जिसमें विटामिन, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम होते हैं. इसे आप सलाद के रूप में या जूस बनाकर ले सकते हैं. आलू सबसे आम सब्जी में से एक है. इस विटामिन के लिए अच्छा स्रोत है और इसमें स्टार्च, पोटेशियम, सोडियम और विटामिन ए भी होता है.

साथ ही बता दें कि सेब, केला, ब्लूबेरी और संतरा भी विटामिन बी12 के बढ़िया स्रोत हो सकते हैं. इन फलों में एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लेवोनॉइड्स और फाइबर होते हैं, जो स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं. इन्हें अपने आहार में शामिल करके आप विटामिन बी12 की कमी को दूर कर सकते हैं. 

Disclaimer : आपको यह ध्यान देना चाहिए कि यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. किसी भी चिकित्सा सलाह के लिए आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

ये भी पढ़िए- Health News : महिलाओं में प्रोटीन की कमी के कारण दिखते हैं ये लक्षण, जानिए कैसे करें इसे पूरा?

 

 

Trending news