Vijayadashami: पटना के गांधी मैदान में हर्षोल्लास से मना विजयादशमी, 80 फीट के रावण का दहन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2470383

Vijayadashami: पटना के गांधी मैदान में हर्षोल्लास से मना विजयादशमी, 80 फीट के रावण का दहन

Vijayadashami: बिहार की राजधानी पटना में पूरे धूमधाम से विजयादशमी का त्यौहार मनाया गया. इस मौके पर गांधी मैदान में 80 फीट के रावण का दहन किया गया.

विजयादशमी

पटना: पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में विजयादशमी (दशहरा) उत्सव शनिवार को भव्य तरीके से संपन्न हो गया. इस कार्यक्रम में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा तथा पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद सहित कई प्रमुख नेता शामिल हुए. नेताओं ने रामायण में वर्णित बुराई पर अच्छाई की पारंपरिक जीत का प्रतीक बाण चलाकर समारोह की औपचारिक शुरुआत की. इस कार्यक्रम को देखने के लिए लगभग एक लाख लोग एकत्रित हुए.

पटना दशहरा समिति ने गांधी मैदान में प्रतीकात्मक लंका के साथ रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के तीन बड़े पुतले बनाए थे. इस साल के समारोह में पुतलों की प्रभावशाली ऊंचाई के कारण खासा उत्साह रहा. रावण का पुतला 80 फीट ऊंचा था, जो पिछले साल के मुकाबले 10 फीट अधिक था. मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतले 75 फीट ऊंचे थे, जो पिछले साल की तुलना में 10-10 फीट अधिक थे. यह आयोजन पटना के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर था, जिसमें परंपरा और उत्सव का एक विशाल मिश्रण देखने को मिला.

पटना के जिला प्रशासन ने गांधी मैदान में भव्य विजयादशमी (दशहरा) समारोह का सुचारू और सुरक्षित संचालन सुनिश्चित करने के लिए व्यापक उपाय किए. भारी भीड़ को नियंत्रित करने और यातायात की भीड़ को रोकने के लिए, प्रशासन ने गांधी मैदान की ओर जाने वाली सभी सड़कों पर बैरिकेडिंग कर दी, और दोपहर 2 बजे से उस तरफ वाहनों की आवाजाही पर पाबंदी लगा दी.

नतीजतन, समारोह में भाग लेने वाले लोगों को कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने के लिए एक-दो किलोमीटर पैदल चलना पड़ा. जनता की सुविधा के लिए, गेट 1 से 12 को सामान्य प्रवेश और निकास के लिए निर्धारित किया गया था, जबकि गेट 13 को वीवीआईपी और मीडिया कर्मियों के लिए आरक्षित किया गया था, ताकि गणमान्य व्यक्तियों के लिए सुगम प्रवेश और सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके.

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: सम्राट चौधरी ने इशारों में किस पर साधा निशाना, कहा- 'बंगला नहीं, लोग विवादित होते हैं'

बता दें कि यह उत्सव केवल पटना तक ही सीमित नहीं था. राज्य भर में सभी जिला मुख्यालयों के साथ-साथ छोटे उपखंडों और ब्लॉकों में भी दशहरा उत्सव मनाया गया, जो इस त्यौहार के व्यापक सांस्कृतिक महत्व को दर्शाता है. सुव्यवस्थित आयोजनों ने सभी उपस्थित लोगों के लिए सुरक्षा और पहुंच सुनिश्चित करते हुए परंपरा को बनाए रखने के लिए राज्य की प्रतिबद्धता को दर्शाया.

इनपुट- आईएएनएस

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

 

Trending news