Scrub Benefits: स्किन के लिए बेहद जरूरी स्क्रब, जानें इसके इस्तेमाल का सही तरीका
Advertisement

Scrub Benefits: स्किन के लिए बेहद जरूरी स्क्रब, जानें इसके इस्तेमाल का सही तरीका

Scrub Benefits: आपके चेहरे की त्वचा सुंदर और ग्लोइंग रखने के लिए स्क्रब बेहद जरूरी होता है. स्क्रब करने से त्वचा में छिपी गंदगी और डेड कोशिकाओं को क्लीन करने में मदद करता है. स्क्रब को घर पर भी बनाया जा सकता है.  

Scrub Benefits: स्किन के लिए बेहद जरूरी स्क्रब, जानें इसके इस्तेमाल का सही तरीका

पटनाः Scrub Benefits: अगर आप चाहती हैं कि आपके चेहरे की त्वचा सुंदर और ग्लोइंग दिखे तो इसके लिए आपको त्वचा का ध्यान रखना होगा. हमारे फेस के लिए स्क्रब बेहद जरूरी होता है. स्क्रब एक तरह की दादरी क्रीम होती है. स्क्रब त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे त्वचा में छिपी गंदगी और डेड कोशिकाओं को क्लीन करने में मदद करता है. स्क्रब को घर पर भी बनाया जा सकता है. आपको बता दें कि इसे कई प्रकार से भी बनाया जा सकता है.

कई प्रकार के होते है स्क्रब 
- शुगर स्क्रब
- कॉफी स्क्रब
- साल्ट स्क्रब
- हर्बल स्क्रब
- मॉइस्चराइजिंग बॉडी स्क्रब
- हैंड स्क्रब
- फ्रूट स्क्रब

स्क्रब के फायदे
स्क्रब त्वचा को करें साफः फेस स्क्रब त्वचा के लिए क्लीनर की तरह काम करता है. स्क्रब स्किन को गहराई से साफ करता है. स्क्रबिंग से त्वचा में मौजूद गंदगी साफ हो सकती है. इससे त्वचा फ्रेश और दमकती दिख सकती है. ऐसे में घरेलू स्क्रब आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होगा.

स्क्रब डेड स्किन और फ्लेक्स को हटाएः स्क्रब स्किन के लिए बहुत कारगर है. डेड स्किन और फ्लेक्स को हटाने में स्क्रब बहुत मदद करता है. डेड स्किन को स्क्रब करके हटाया जा सकता है. आपको बता दें कि स्किन पर होने वाले फ्लेक्स या रूसी जैसे दिखने वाली पपड़ी को आप स्क्रब से साफ कर सकते है. स्क्रब एक नेचुरल एक्सफोलिएटिंग की तरह काम करता है. इनमें छोटे-छोटे खुरदुरे तत्व होते है, जो डेड कोशिकाओं को निकालने में मददगार होता है.

स्किन को बनाएं मुलायमः स्क्रब करने से त्वचा कोमल और शाइनी बनाने में मदद करता है. जब त्वचा अच्छी तरह साफ हो जाती है तब वो अपने आप साफ और चमकदार नजर आने लगती है. दरअसल, स्क्रब में मौजूद छोटे-छोटे तत्व पुरानी त्वचा को साफ करके नई त्वचा को बाहर निकाल देता है. इस प्रक्रिया को एक्सफोलिएशन कहा जाता है. एक्सफोलिएशन से त्वचा में चमक आ जाती है. जिससे आपकी स्किन बहुत निखरती हुई नजर आती है. यह कील-मुंहासों और झुर्रियों पर भी बहुत काम करता है. 

स्क्रब त्वचा की रंगत निखारेः स्क्रबिंग से त्वचा की रंगत में निखार आ जाता है. स्क्रब करने से स्किन की डेड स्किन बाहर आती है. जिससे आपकी स्किन साफ नजर आने लगती है. जब स्किन से गंदगी, पपड़ी और झुर्रियां हटती है तो स्किन की रंगत साफ होती है.

यह भी पढ़े- Hair Care Remedies: झड़ते बालों से हैं परेशान तो लहसुन आएगा काम, बस इस तरीके से करें इस्‍तेमाल

Trending news