दो महीने सावन के इसमें अपनी राशि के अनुसार 10 दिनों की पूजा से पाएं शिव की असीम कृपा!
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1773580

दो महीने सावन के इसमें अपनी राशि के अनुसार 10 दिनों की पूजा से पाएं शिव की असीम कृपा!

4 जुलाई से शुरू हुआ इस बार सावन का पवित्र महीना मलमास की वजह से दो महीने तक चलेगा. 19 साल बाद सावन में अधिक मास लगा है. ऐसे में इस बार दो महीने के सावन में भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए भक्तों को बहुत समय मिलेगा.

(फाइल फोटो)

Sawan Puja according to Zodiac Sign: 4 जुलाई से शुरू हुआ इस बार सावन का पवित्र महीना मलमास की वजह से दो महीने तक चलेगा. 19 साल बाद सावन में अधिक मास लगा है. ऐसे में इस बार दो महीने के सावन में भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए भक्तों को बहुत समय मिलेगा. आप ऐसे में अपनी राशि के अनुसार शिव की पूजा कर अपने समस्त कष्टों से छुटकारा पा सकते हैं और आप पर शिव की असीम कृपा भी बरसेगी. 

वैसे तो शिव को सावन का यह पवित्र महीना बेहद प्यारा है लेकिन इसमें भी सावन की सोमवारी शिव को बेहद पसंद है. ऐसे में सावन की सोमवारी को शिव का जलाभिषेक और रुद्राभिषेक का विशेष महत्व बताया गया है और इससे शिव की जल्द कृपा प्राप्त होती है. 

ये भी पढ़ें- कांवड़ियों के वेश में आतंकी कर सकते हैं बड़ा हमला, आईबी ने बिहार पुलिस को किया अलर्ट

वैसे सावन के महीने में सोमवार के अलावा भी कई ऐसे दिन होते हैं जिसमें शिव की पूजा का विशेष महत्व है. इसमें सावन की शिवरात्रि और नागपंचमी का दिन आता है. इसके अलावा मौना पंचमी, शुक्र प्रदोष व्रत, सावन की अमावस्या, रवि प्रदेश व्रत,अधिक मास का रवि प्रदोष व्रत और शिवरात्रि, सोम प्रदोष व्रत और सावन की पूर्णिमा तिथि आती है. आपको बता दें कि इस बार दो महीने के सावन की वजह से 8 सोमवारी होगी. इसमें से 4 सामान्य सावन की सोमवारी और 4 अधिकमास की सोमवारी पड़ रही है. ऐसे में आपको बता दें कि सावन महीने की सोमवारी 10 जुलाई, 17 जुलाई, 21 अगस्त और 28 अगस्त को पड़ रहा है. जबकि सावन (अधिकमास) की सोमवारी 24 जुलाई, 31 जुलाई, 7 अग्सत और 14 अगस्त को पड़ेगा. इसमें से 21 अगस्त की सोमवारी को ही नागपंचमी भी पड़ रहा है जो इस बार बेहद खास है. 

आपको बता दें कि शिवलिंग पर जल चढ़ाने के लिए हमेशा तांबे, कांसे या चांदी के पात्र का इस्तेमाल करना चाहिए यह अच्छा माना गया है.वहीं शिवलिंग पर दूध से अभिषेक पीतल या चांदी के पात्र से ही चढ़ाना चाहिए.   

अब आपको बताते हैं कि इस सावन किन राशियों के जातकों को किन चीजों से शिव जी का अभिषेक करना चाहिए. तो आपको बता दें कि मेष राशि के जातक को गंगाजल से, वृषभ राशि के जातक को जल में अक्षत मिलाकर, मिथुन राशि के जातक को गन्ने के रस से, कर्क राशि के जातक को मीठा मिश्रित दूध से, सिंह राशि के जातक को जल में गुलाब के फूल मिलाकर, कन्या राशि के जातक को गन्ने के रस से, तुला राशि के जातक को पंचामृत से, वृश्चिक राशि के जातक शुद्ध देसी घी से, धनु राशि के जातक शहद से, मकर राशि के जातक गंगाजल में इत्र मिलाकर, कुंभ राशि के जातक गंगाजल से वहीं मीन राशि के जातकों को दूध में भांग और गन्ने का रस मिलाकर शिव का अभिषेक करना चाहिए. इससे इन राशियों के जातकों के जीवन में आ रही तमाम बाधाएं दूर होंगी.  

Trending news