Ravivar ke Upay: रविवार को कर लीजिए सात में से कोई एक उपाय, सूर्यदेव बरसाएंगे धन
Advertisement

Ravivar ke Upay: रविवार को कर लीजिए सात में से कोई एक उपाय, सूर्यदेव बरसाएंगे धन

Ravivar ke Upay: माना जाता है कि रविवार के दिन विधि विधान से भगवान सूर्य की पूजा करने से हर कामना पूर्ण होती है. कहा जाता है कि यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर है, तो उसे कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

 

(फाइल फोटो)

पटनाः Ravivar ke Upay: सनातन परंपरा में रविवार को सूर्य देव का दिन माना गया है. सूर्य प्रत्यक्ष देवता हैं जो प्रतिदिन दर्शन देते हैं और इसके अलावा जीवन की चेतना शक्ति का स्त्रोत भी सूर्य ही हैं. वेदों में सूर्य देव को नारायण के बराबर माना गया है, इसलिए इन्हें सूर्य नारायण कहते हैं. एक कथा के अनुसार भगवान विष्णु खुद ही अपने एक स्वरूप में सूर्य के रूप में प्रकट होते हैं और प्रकाश के लिए जलना स्वीकार करते हैं. सूर्य से जुड़े उपाय के लिए रविवार का दिन सर्वोत्तम माना गया है. 

पूजा से कुंडली में मजबूत होते हैं सूर्य
माना जाता है कि रविवार के दिन विधि विधान से भगवान सूर्य की पूजा करने से हर कामना पूर्ण होती है. कहा जाता है कि यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर है, तो उसे कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वहीं सूर्य देव जिस पर प्रसन्न हो जाएं, तो उसे समाज में मान सम्मान मिलता है. साथ ही कभी भी जीवन में आर्थिक समस्या का सामना भी नहीं करना पड़ता. इस दिन सूर्य की पूजा आराधना करने से और सूर्य से संबंधित चीजों का दान करने से बहुत जल्दी लाभ मिलता है. इससे कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है और शुभ फल मिलने लगते हैं.

रविवार के उपाय
1. रविवार के दिन भगवान सूर्य को जल अर्पित करें. इसके साथ ही करीब 108 बार इस मंत्र का जाप करें  ॐ ह्रां ह्रीं हौं स: सूर्याय नम:.
2. नौकरी और बिजनेस में तरक्की के लिए रविवार के दिन एक हल्दी का टुकड़ा और 2 इलायची अपने पास एक कागज या कपड़े में लपेटकर रख लें. इसके बाग सोमवार के दिन स्नान आदि करने के बाद इसे किसी मंदिर में रख दीजिए.
3. बिजनेस में मुनाफा कमाने के लिए सफेद रंग के वस्त्र किसी जरूरतमंद को दान कर दें. इससे आपको लाभ मिलेगा.
4. रविवार के दिन गाय माता को हरी घास खिलाएं. इससे आपको हर परेशानी से निजात मिल सकती है.
5. अगर आप अपने जीवनसाथी का भला चाहते हैं और उम्मीद करते हैं कि उसे दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की हो तो इसके लिए रविवार के दिन ज्वार का दान करें. इससे दोनों के रिश्ते भी मधुर बनेंगे.
6. कुंडली में सूर्य की स्थिति को मजबूत करने के लिए उगते हुए सूर्य को तांबे के लोटे से जल दें. जल में थोड़ा सा सिंदूर और लाल रंग का फूल भी डाल लें. इससे आपको हर रोगों और कष्टों से भी छुटकारा मिलेगा.
7. रविवार के दिन किसी नदी या फिर तालाब में जाकर आटे की गोला बनाकर मछलियों को खिलाना चाहिए. इससे घर में सुख शांति और समृद्धि आती है.

ये भी पढ़िये: Importance Of Water:सनातन और ज्योतिष में जल का क्या है महत्व, जानिए कथाएं

Trending news