हैरान कर देगी खबर! पटना में होली पर 8 टन मटन-चिकन की हुई खपत, पूरे बिहार में रहा होगा क्या हाल ?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1602375

हैरान कर देगी खबर! पटना में होली पर 8 टन मटन-चिकन की हुई खपत, पूरे बिहार में रहा होगा क्या हाल ?

रंगों का त्योहार होली अभी गुजरा है. होली के दिन नॉनवेज के शौकिन लोग जमकर इसका लुत्फ उठाते हैं. आपको बता दें कि मांसाहार को पसंद करनेवालों के लिए यह त्योहार खास होता है. ऐसे में इस त्योहार में मांस-मछली की खपत बढ़ जाती है. इस वजह से इसके दामों में भी भारी उछाल देखने को मिलती है.

(फाइल फोटो)

पटना  : रंगों का त्योहार होली अभी गुजरा है. होली के दिन नॉनवेज के शौकिन लोग जमकर इसका लुत्फ उठाते हैं. आपको बता दें कि मांसाहार को पसंद करनेवालों के लिए यह त्योहार खास होता है. ऐसे में इस त्योहार में मांस-मछली की खपत बढ़ जाती है. इस वजह से इसके दामों में भी भारी उछाल देखने को मिलती है. आपको बता दें कि दुकानों पर इस दौरान जमकर भीड़ इकट्ठा होती है. 

ऐसे में बिहार में मटन-चिकन और मछली की दुकानों पर होली के दिन विशेष व्यवस्था की गई थी. बिहार की राजधानी पटना में बड़ी संख्या में देहात से बकरे मंगवाए गए थे वहीं पश्चिम बंगाल से भी बड़ी संख्या में लोगों की मांग की पूर्ति के लिए बकरे लाए गए थे. बिहार से आए आंकड़े की मानें तो केवल पटना में होली के मौके पर 5 टन मटन और 3 टन चिकन की खपत हो गई. ऐसे में सोचिए की पूरे बिहार में कितने मटन-चिकन और मछली की खपत इस त्योहार के मौके पर हुई होगी. 

हालांकि ये आकंड़े अभी भी फाइनल नहीं हैं इन आंकड़ों में और फेरबदल हो सकता है. यहां के मटन कारोबारियों की मानें तो होली के मौके पर करीब 4 करोड़ रुपए के मटन की बिक्री हुई है. यहां मटन की कीमत 700 से 800 रुपए प्रति किलो रही. 

मटन की कीमत में तेजी तो आई ही लोगों को मटन या चिकन मिलने में दिक्कत ना हो ना ही बाजार में मांग की पूर्ति में कोई कठिनाई हो इसके लिए कारोबारियों ने पहले ही मुर्गे और बकरे मंगवा रखे थे. ऐसे में इस दिन मटन और चिकन का कारोबार खूब बढ़ियां रहा. 

वहीं शाकाहारी लोगों के लिए कटहल की मांग खूब रही, बाजार में कटहल को खरीदने के लिए भी लोगों की भीड़ लगी रही. इस दौरान कटहल 60 से 100 रुपए किलो के भाव में बिका. वहीं इसके साथ मैदा, सूजी, सरसों तेल, रिफान, लहसुन और प्याज की भी खूब मांग रही और इसके दाम में भी तेजी देखने को मिली.  

ये भी पढ़ें- Aadhaar-PAN Link: पैन कार्ड से आधार को नहीं कराया लिंक तो जल्दी कर लें, IT विभाग से आई चेतावनी, ये है अंतिम डेट

Trending news