महेश नवमी को करें ये खास उपाय, महादेव की बनी रहेगी कृपा, आएगी सुख शांति और समृद्धि
Advertisement

महेश नवमी को करें ये खास उपाय, महादेव की बनी रहेगी कृपा, आएगी सुख शांति और समृद्धि

शिव की पूजा के लिए यूं तो हर सप्ताह में सोमवार का दिन निर्धारित है. वैसे प्रदोष व्रत और अन्य कई तिथियों पर भी शिव की पूजा से आपको विशेष लाभ मिलता है. शिव की कृपा मिल जाने पर व्यक्ति के जीवन से सभी तरह की परेशानियां दूर हो जाती हैं.

(फाइल फोटो)

Mahesh Navami: शिव की पूजा के लिए यूं तो हर सप्ताह में सोमवार का दिन निर्धारित है. वैसे प्रदोष व्रत और अन्य कई तिथियों पर भी शिव की पूजा से आपको विशेष लाभ मिलता है. शिव की कृपा मिल जाने पर व्यक्ति के जीवन से सभी तरह की परेशानियां दूर हो जाती हैं. अगर पूजा से शिव प्रसन्न हो जाएं तो आपको सुख, शांति और समृद्धि तो मिलती ही है. इसके साथ ही आपको कई जन्मों के पापों से मुक्ति मिल जाती है. 

ऐसे में सोमवार को महेश नवमी पड़ रहा है. आज ही के दिन गंगा दशहरा भी रात के वक्त से प्रारंभ हो जाएगा. ऐसे में यह खास संयोग बना है. जिसमें भगवान शिव की पूजा का विशेष योग बन रहा है. ऐसे में आज पूजा, दान और व्रत का विशेष महत्व बताया गया है. ऐसे में हम कुछ ऐसी चीजें और उपाय बताएंगे जिसको करने से भगवान शिव की कृपा आपको प्राप्त होगी और आपके घर में शांति, समृद्धि और सुख का वास होगा. 

ये भी पढ़ें- Shani Gochar: 17 जून से शनि होंगे वक्री, इन 4 राशियों के जातक संभल जाएं, नहीं तो होगा नुकसान

-अगर आपको व्यापार में कुछ बेहतर पाने की चाहत है तो इस दिन आपको शिवलिंग पर पूजा के समय अक्षत(चावल) चढ़ाना चाहिए. चावल शुक्र ग्रह का कारक है ऐसे में इससे आपके जीवन में आनेवाली आर्थिक परेशानियों से आपको मुक्ति मिलेगी. 

-इस दिन भगवान शिव के साथ माता पार्वती की पूजा भी बेहद शुभ माना गया है. ऐसा करने से आपका वैवाहिक जीवन सुख पूर्वक बीतेगा. इसके साथ ही इस दिन शिवलिंग और माता पार्वती की प्रतिमा का जलाभिषेक करना चाहिए इससे ग्रह दोष दूर होंगे. 

-इस दिन आप पारद शिवलिंग की भी स्थापना कर सकते हैं. पारद का शिवलिंग बेहद पवित्र माना गया है. इसे घर में स्थापित करने से जहां घर का वास्तु दोष समाप्त होगा. वहीं आपके घर में सुख, शांति और समृद्धि आएगी. 

-इस दिन शिवलिंग का अभिषेक दूध में चीनी मिलाकर करने से आपका दिमाग स्ट्रॉग और तेज होगा. 

-शिवलिंग पर इस दिन केवल दूध से अभिषेक करने पर शिव की कृपा प्राप्त होगी. इस दिन मिट्टी के बने पार्थिव शिवलिंग का भी अभिषेक कर सकते हैं. आपको इससे भी विशेष लाभ होगा.  

नोट- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और धर्म शास्त्रों पर आधारित है तथा इसे केवल सूचना के लिए यहां दिया गया है. उपाय करने से पहले अच्छे जानकार पंडित से सलाह ले लें. 

 

Trending news