Sawan Somwar: आज सावन का पहला सोमवार, करें चंद्रमा की पूजा और ये खास उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1262343

Sawan Somwar: आज सावन का पहला सोमवार, करें चंद्रमा की पूजा और ये खास उपाय

Chandrama Upay: ज्‍योतिष की अधिकांश गणनाएं चंद्र की स्थिति के आधार पर ही की जाती हैं. यदि कुंडली में इसकी स्थिति ठीक न हो तो व्‍यक्ति हमेशा उलझा हुआ रहता है. साथ ही इसके अशुभ प्रभाव से व्‍यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

Sawan Somwar: आज सावन का पहला सोमवार, करें चंद्रमा की पूजा और ये खास उपाय

पटनाः Chandrama Upay: सनातन परंपरा में ग्रहों का जहां विशेष स्थान है, वहीं ज्योतिष आधारित हमारी काल गणना भी ग्रहों पर ही टिकी है. यही कारण के सप्ताह के हर दिन का नाम किसी न किसी एक ग्रह पर है. इन्हीं ग्रहों में सबसे पहला नाम है,चंद्रमा का. इसे सोम भी कहते हैं और इसी आधार पर सप्ताह के पहले दिन का नाम सोमवार है. सोमवार अर्थात सोम (चंद्र) का दिन, या चंद्रदिवस. आज सावन का पहला सोमवार है. इस दिन भगवान शिव के साथ चंद्र देव की भी पूजा करनी चाहिए.

महादेव के आभूषण हैं चंद्र
ज्‍योतिष शास्‍त्र में चन्द्रमा का मन से बेहद गहरा सम्बन्ध है. कहा जाता है, चंद्रमा मनसो जात:. इसीलिए समस्त प्राणियों के लिए मानसिक सुख और शान्ति का प्रभाव कारक ग्रह चन्द्रमा को माना गया है. चन्द्रमा एक जलीय ग्रह है और यह कर्क राशि का स्वामी है. यह वृष राशि में शुभ और वृश्चिक राशि में अशुभ फल देता है. नवग्रहों में चंद्रमा को महत्‍वपूर्ण ग्रह माना गया है. यह महादेव के शीश का आभूषण है. इसलिए महादेव की पूजा के साथ चंद्र ग्रह की पूजा भी करनी चाहिए. 

ये है चंद्रमा का अशुभ प्रभाव
ज्‍योतिष की अधिकांश गणनाएं चंद्र की स्थिति के आधार पर ही की जाती हैं. यदि कुंडली में इसकी स्थिति ठीक न हो तो व्‍यक्ति हमेशा उलझा हुआ रहता है. साथ ही इसके अशुभ प्रभाव से व्‍यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए जीवन में चंद्रदेव का प्रसन्न रहना पहली प्राथमिकता है. सोमवार को कुछ खास उपाय करके चंद्र को प्रसन्न किया जा सकता है. 

सोमवार को करें ये उपाय
सोमवार को चंद्रमा को प्रसन्न करने के लिए कुछ खास मंत्र हैं. इसके लिए एकाक्षरी बीज मंत्र- 'ॐ सों सोमाय नम:' का कम से कम 108 बार जाप करना उत्तम माना गया है. सोमवार को दान सामग्री को सफेद कपड़े में बांधकर या तो शिव मंदिर में अर्पित कर आएं या बहते पानी में बहा दें. सफेद कपड़े में चावल, सफेद पुष्प, शक्कर, कर्पूर, मोती, चांदी, शंख, घृतपूर्ण, कुंभ, मिश्री, दूध-दही, स्फटिक आदि रख सकते हैं. यह दान शाम के समय करना सबसे अच्‍छा होता है. दान की जाने वाली वस्तुएं सफेद रंग की होनी चाहिए. 

ये उपाय भी है कारगर
लाल किताब और ज्‍योतिष में चंद्रमा के नकारात्‍मक असर को कम करने के लिए कुछ अन्‍य उपाय भी बताए गए हैं. रविवार को कच्चा दूध अपने सिरहाने रखकर सोएं और सोमवार की सुबह उसे बबूल के पेड़ में डाल दें. सोमवार के दिन चावल का दान करें. जिन लोगों की कुंडली में चंद्रमा अशुभ स्थिति में हो उन्‍हें सफेद कपड़े पहनने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़े- मधुश्रावणी : ऐसा लोकपर्व, जिसमें नव विवाहिता पति की लंबी उम्र के लिए करती हैं कई त्याग

Trending news