बिहार में गंगा नदी का बढ़ा जलस्तर, पलायन करने को मजबूर हुए लोग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1328063

बिहार में गंगा नदी का बढ़ा जलस्तर, पलायन करने को मजबूर हुए लोग

गंगा नदी का जलस्तर बढ़ता चला जा रहा है. गंगा के बढ़ते जलस्तर के कारण इलाकों में पानी भर गया है. लोगों के घरों में पानी भर गया है. जिसके कारण लोग पलायन करने को मजबूर हैं. 

(फाइल फोटो)

Patna: Bihar Flood: बिहार में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है. जिसके कारण गंगा नदी का जलस्तर बढ़ता चला जा रहा है. गंगा के बढ़ते जलस्तर के कारण इलाकों में पानी भर गया है. लोगों के घरों में पानी भर गया है. जिसके कारण ज्यादातर लोग अपने घरों को छोड़कर सड़कों के किनारे ऊंचे स्थानों पर रहने को मजबूर हैं. 

बढ़ते जलस्तर से बढ़ा खतरा
बिहार में लगभग हर साल बाढ़ आती है. जिसके कारण ज्यादातर लोगों को परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. लोगों को अपने घरों को छोड़ना पड़ता है. इसके साथ ही बाढ़ से ग्रसित लोगों को अपने मवेशियों को लेकर दूसरे स्थानों पर जाना पड़ता है. साथ ही किसानों को अपनी लहराती हुई फसलों को काट कर मवेशियों के लिए चारा बनाना पड़ रहा है. गंगा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ने के कारण आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. जल स्तर इतना बढ़ गया है कि अथमलगोला प्रखंड के रामनगर दियारा पंचायत की सड़क मार्ग के ऊपर से पानी का बहाव होने लगा है. गांव के पास का पुल गंगा नदी के दबाव से टूटने के कगार पर पहुंच गया है. बाढ़ का खतरा बढ़ता जा रहा है.

पलायन करने को मजबूर
वहीं, पिछले एक सप्ताह में एक बच्चे और एक व्यक्ति के रामनगर दियारा इलाके में डूबने से मौत की खबर सामने आई थी. जैसे जैसे हालात बिगड़ रहे हैं और चारों तरफ इलाकों में पानी भर रहा है. ऐसे में लोगों ने ऊंचे स्थानों पर पलायन करना शुरू कर दिया है. साथ ही पॉलिथीन डालकर अपने अपने बच्चों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाना शुरू कर दिया है. इसके साथ ही लोगों ने घरों में रखे अनाज को बचाने का भी प्रयास करना शुरू कर दिया है. रामनगर दियारा के लोगों का कहना है कि उनकी जिंदगी हर साल गंगा नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण उनकी समस्याएं बढ़ जाती हैं. जिसके कारण उन्हें मजबूरन घर छोड़ना पड़ता है. जब तक इलाकों में बाढ़ के हालात बने रहते हैं तब तक सभी को सरकार पर और उनकी मदद पर निर्भर रहना पड़ता है. 

वहीं, बढ़ते जलस्तर का जायजा अंचलाधिकारी भास्कर मंडल के द्वारा लिया गया. उन्होंने लोगों को हर संभव मदद पहुंचाने की बात कही. लेकिन गंगा नदी का जलस्तर इस प्रकार बढ़ चुका है कि इलाकों से लेकर लोगों के घरों तक पानी घुस चुका है. जिसके कारण ज्यादातर लोग पलायन कर रहे हैं.

ये भी पढ़िये: GATE Registration 2023: गेट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हुई शुरू, जानें एग्जाम डिटेल्स

Trending news