Dry Skin Remedies: ड्राई स्किन की परेशानी को घरेलू उपाय से करें दूर, नहीं जाएगी चेहरे की चमक
Advertisement

Dry Skin Remedies: ड्राई स्किन की परेशानी को घरेलू उपाय से करें दूर, नहीं जाएगी चेहरे की चमक

Dry Skin Remedies: ड्राई स्किन से कई तरह की समस्या आती है. कई बार मौसम में बदलाव आना चेहरे की ड्राईनेस का कारण बनता है

Dry Skin Remedies: ड्राई स्किन की परेशानी को घरेलू उपाय से करें दूर, नहीं जाएगी चेहरे की चमक

पटनाः Dry Skin Remedies: ड्राई स्किन के कारण कई परेशानी आती है. जैसे चेहरे में जलन, खुजली होना और ग्लो कम होना शुरू हो जाता है. स्किन ड्राई होने के कारण चेहरा बेजान और काफी रूखा नजर आने लगता है. आपको बता दें कि, अगर आप किसी गलत ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है. तब भी आपकी स्किन ड्राई हो जाती है. अक्सर मौसम के बदलाव के कारण भी ड्राईनेस फील होता है. आप ड्राई स्किन को खत्म नहीं कर सकते है, लेकिन इससे होने वाली परेशानी से घरेलू उपायों के द्वारा निजात पा सकते है. 

एवोकाडो मास्क है लाभकारी
ड्राई स्किन में एवोकाडो को बेहद कारगर माना जाता है. एवोकाडो को आप मास्क के फॉर्म में इस्तेमाल कर सकती है. ये रूखी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए आपको सबसे आधा एवोकाडो और ऑलिव ऑयल लेना है. अगर आपकी स्किन जरूरत से ज्यादा ऑयली है तो इसमें आप एक चम्मच शहद भी मिक्स कर सकते है. इन सबको एक साथ मिक्स कर लें . इस मास्क को आप अपने चेहरे पर लगभग 15 मिनट तक रहने दें. इसके बाद आप अपने चेहरे को अच्छी तरह धो लें. आप चाहें तो इस मास्क का हर रोज इस्तेमाल कर सकती है. एवोकाडो मास्क के इस्तेमाल से स्किन काफी हद तक सॉफ्ट होने लगती है.

स्नान के दौरान लगाएं तेल 
ड्राई स्किन के कारण अक्सर हम तरह-तरह के मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करते है. आपको बता दें कि आप मॉइश्चराइजर की जगह प्राकृतिक तेल का इस्तेमाल कर सकते है. आप  नारियल तेल या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकती है. लेकिन इसके अलावा भी कई अन्य तेल भी है. जिसका आप इस्तेमाल कर सकते है. आपको करना है कि बस पानी में इन तेलों को डालकर उससे स्नान करना है. ऐसा रोजाना करने से आपकी स्किन की ड्राईनेस काफी हद तक कम हो जाती है. 

ऑलिव ऑयल रहेगा फायदेमंद
ऑलिव ऑयल हमारी त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. इसमें कई तरह के गुण छिपे है. जिस तरह इसका इस्तेमाल खाने में फायदा पहुंचाता है. ठीक उसी प्रकार ये हमारी त्वचा को भी लाभ पहुंचाता है. ऑलिव ऑयल से सिर्फ ड्राई स्किन में ही फायदा नहीं पहुंचाता बल्कि ये स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है. 

स्क्रब को आदत में लाएं 
स्क्रब करने से स्किन साफ होती है. त्वचा के निखार को बरकरार रखने में भी स्क्रब का बड़ा योगदान होता है. ये त्वचा के लिए बेहद जरूरी है. इसके लिए आपको स्क्रब को आदत में लाना चाहिए. आप चाहें तो घरेलू सामान का प्रयोग करके स्क्रब बना सकती है. इसके लिए आपको चाहिए चीनी और ऑलिव ऑयल. सबसे पहले आपको 1\2 कप चीनी और दो चम्मच ऑलिव ऑयल लेना है और इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स करना है. इसके बाद इसे अपने चेहरे पर रब करें. जब आप स्क्रब कर लें तो अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें और चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें.

तो ड्राई स्किन से परेशान होने के बजाय अगर आप इन उपायों  का प्रयोग करे. आपकी त्वचा की ड्राईनेस से आपकी सुंदरता पर कोई असर नहीं पड़ेगा. साथ ही आपको ड्राई स्किन से निजात मिलेगा.

यह भी पढ़े- Beauty Tips: ऑयली स्किन से हैं परेशान ये फ्रूट फेस पैक करेंगे आपकी मदद

Trending news