Railway Bumper Vacancy: रेलवे में लगभग 2.4 लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती, जानें किस विभाग में कितने पद खाली
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1817475

Railway Bumper Vacancy: रेलवे में लगभग 2.4 लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती, जानें किस विभाग में कितने पद खाली

Railway Vacancy: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. रेलवे जल्द ही 2.4 लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती करने की तैयारी कर रहा है.

Railway Bumper Vacancy: रेलवे में लगभग 2.4 लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती, जानें किस विभाग में कितने पद खाली

पटना: Railway Vacancy: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. रेलवे जल्द ही 2.4 लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती करने की तैयारी कर रहा है. इन पदों में मुख्य रूप से सुरक्षा कर्मचारी, सहायक स्टेशन मास्टर ( ASM), गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियां (NTPC), और टिकट कलेक्टर (TC) शामिल है.

राज्यसभा में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लिखित जवाब देते हुए कहा कि रेलवे के सभी जोन को मिलाकर ग्रुप सी पोस्ट में कुल 2,48,895 पद खाली हैं.     जबकि ग्रुप ए और बी में कुल 2070 पद खाली हैं. अधिसूचनाओं के अनुसार ग्रुप 'सी' पदों (लेवल-1 को छोड़कर) के लिए कुल 1,28,349 उम्मीदवारों को पैनल में शामिल किया गया है. अधिसूचना के अनुसार कुल 1,47,280 उम्मीदवारों को लेवल-1 पदों के लिए सूचीबद्ध किया गया है. बता दें कि भारतीय रेलवे में समूह 'ए' सेवाओं में यूपीएससी द्वारा सीधी भर्ती की जाती है.

बता दें कि हाल ही में रेलवे विभाग ने RPF में 9739 कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर, 62907 ग्रुप डी पद, 27019 सहायक लोको पायलट (ALP) और तकनीशियन ग्रेड पद, 798 RPF रिक्तियों और 9500 RPF की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है.

किस ग्रुप के लिए क्या है एलिजिबिलिटी

Group A: ग्रुप ए में आमतौर पर UPSC द्वारा सिविल सेवा परीक्षा, इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा और संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा आयोजित करके भर्ती ली जाती है.

Group B : ग्रुप बी में ग्रुप 'सी' के रेलवे कर्मचारियों को ही अनुभाग अधिकारी ग्रेड-अपग्रेड किए गए पदों को जोड़ते हैं.

Group C:  इस ग्रुप में स्टेशन मास्टर, टिकट कलेक्टर, क्लर्क, वाणिज्यिक अपरेंटिस, सुरक्षा कर्मचारी, ट्रैफिक अपरेंटिस, इंजीनियरिंग पद (इलेक्ट्रिकल, सिग्नल और दूरसंचार, सिविल, मैकेनिकल) आदि पदों पर भर्ती होती है.

Group D:  इस ग्रुप के सफाईवाला / सफाईवाली, ट्रैक-मैन, हेल्पर, असिस्टेंट पॉइंट्स मैन, गनमैन, चपरासी, रेलवे विभाग के विभिन्न सेल और बोर्ड में विभिन्न पदों पर भर्ती ली जाती है.

ये भी पढ़ें- Bihar STET 2023: बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए पंजीकरण शुरू, इस लिंक से करें आवेदन

Trending news