Railway News: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, गरीब रथ में लगेंगे इकोनॉमी एसी कोच, सफर होगा आरामदायक
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2191604

Railway News: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, गरीब रथ में लगेंगे इकोनॉमी एसी कोच, सफर होगा आरामदायक

Railway News: रेल से सफर करने वाले यात्रियों को रेलवे ने बड़ी सौगात दी है. राजधानी पटना से कोलकाता और भागलपुर से पटना होते हुए आनंद विहार, सहरसा से मुजफ्फरपुर से चलने वाली गरीब रथ ट्रेन का सफर करने वाले यात्रियों के लिए सफर काफी आरामदायक होने वाला है.

गरीब रथ में लगेंगे इकोनॉमी एसी कोच

पटनाः Railway News: रेल से सफर करने वाले यात्रियों को रेलवे ने बड़ी सौगात दी है. राजधानी पटना से कोलकाता और भागलपुर से पटना होते हुए आनंद विहार, सहरसा से मुजफ्फरपुर से चलने वाली गरीब रथ ट्रेन का सफर करने वाले यात्रियों के लिए सफर काफी आरामदायक होने वाला है. गरीब रथ में एसी कोच में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एसी कोच को बदलकर इकोनॉमी एसी क्लास कोच लगाए जाएंगे. 

कोच की उपलब्धता के अनुसार, गरीब रथ में चरणबद्ध तरीके से यह बदलाव किया जायेगा. जिसके वजह से किसी को परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा. दरअसल, रेलवे बोर्ड ने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए गरीब रथ ट्रेनों में थर्ड इकोनॉमी कोच लगाने का फैसला किया है. गरीब रथ ट्रेन के कोच काफी पुराने हो गए हैं, जिसके चलते उन्हें अब बदला जायेगा. कोच बदलने को लेकर पत्र जारी हो गया है.

रेलवे ने गरीब रथ ट्रेनों में तेजस राजधानी एक्सप्रेस जैसी बोगियों को लगाया जाएगा. अब गरीब रथ के कोच की सीटें, बाथरूम, स्पेस आदि की सुविधाएं होंगी. गरीब रथ में बदलाव धीरे-धीरे तरीके से बदलाव किया जाएगा. पहले चरण से सहरसा, मुजफ्फरपुर होते हुए अमृतसर को जाने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस कोच में बदलाव किया जाएगा.    

इसके बाद सप्ताह में तीन दिन चलने वाली पटना से कोलकाता गरीब रथ एक्सप्रेस के कोच बदले जायेंगे. जानकारों के अनुसार रेलवे बोर्ड ने कहा है कि गरीब रथ के नये कोच तैयार नहीं हो रहे हैं. ऐसे में पुराने कोचों में यात्रियों को बहुत दिक्कत हो रही है. पुराने कोचों को अब बदलने की आवश्यकता है. इसको देखते हुए कोच लगाने का निर्णय लिया गया.

कोच की बनावट में थोड़ा बदलाव भी किया जाएगा. इन कोच में दरवाजे और शौचालय दिव्यांगजनों की सुविधा के अनुसार तैयार किये गये हैं. वहीं बीच और ऊपर के बर्थ पर चढ़ने के लिए सीढ़ी भी ज्यादा आरामदायक है. इसी तरह से यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर कोच में कई अन्य बदलाव किये गये हैं. 

यह भी पढ़ें- Income Tax Return: ITR फाइल करने के मामले में बिहार 20वें स्थान पर, वित्तीय वर्ष 2022-23 में 21 लाख से ज्यादा लोगों ने भरी रिटर्न

Trending news