IRCTC: रेलवे ने बिहार के लोगों को दिया तोहफा, लोग इन ज्योतिर्लिंग का कर सकेंगे दर्शन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1360281

IRCTC: रेलवे ने बिहार के लोगों को दिया तोहफा, लोग इन ज्योतिर्लिंग का कर सकेंगे दर्शन

आईआरसीटीसी के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार ये ट्रेन देश भर के प्रमुख ज्योतिर्लिंगों के अलावा कई प्रसिद्ध मंदिर के साथ कई दार्शनिक जगहों का भ्रमण कराएगी. 

IRCTC: रेलवे ने बिहार के लोगों को दिया तोहफा, लोग इन ज्योतिर्लिंग का कर सकेंगे दर्शन

पटना : भारतीय रेलवे 10 अक्टूबर को दरभंगा से स्वदेश ट्रेन का शुभारंभ करने जा रहा है. आईआरसीटीसी के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार ये ट्रेन देश भर के प्रमुख ज्योतिर्लिंगों के अलावा कई प्रसिद्ध मंदिर के साथ कई दार्शनिक जगहों का भ्रमण कराएगी. लोग इस ट्रेन से करीब आठ ज्योतिर्लिंग के दर्शन कर सकते हैं. बता दें कि बिहार से खुलने वाली यह पहली ट्रेन है, जो पूरे देश के महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों का भ्रमण कराएगी. रेलवे की इस योजना से बिहार में रहने वाले निवासियों को यात्रा के दौरान काफी लाभ मिलेगा.

लोग इन ज्योतिर्लिंग का कर सकेंगे दर्शन
भारतीय रेलवे की पहल से लोग करीब आठ ज्योतिर्लिंग के दर्शन कर सकेंगे. बता दें कि रेलवे द्वारा शुरू की गई ट्रेन उज्जैन महाकालेश्वर, श्रीओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग, द्वारका श्रीनागेश्वर ज्योतिर्लिंग, श्रीद्वारकाधीश मंदिर, सोमनाथ शिर्डी, नासिक श्री त्रयेंबकेश्वर, शनि शिगनापुर मंदिर का दर्शन कराएगी. बता दें कि स्वदेश दर्शन ट्रेन में करीब 500 लोग एक साथ यात्रा कराएगी. रेल में यात्रियों के लिए सभी तरह की सुविधा मौजूद रहेगी. यात्रा के दौरान रात्रि विश्राम भी होटल में कराने की व्यवस्था की जाएगी. इस ट्रेन में स्कीम के तहत भी टिकट बुकिंग कर सकते हैं.

कहा से चलेगी स्वदेश ट्रेन
आईआरसीटीसी के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार स्वदेश दर्शन ट्रेन 10 अक्टूबर को दरभंगा से खुलेगी, जो देश भर के प्रमुख ज्योतिर्लिंगों के अलावा कई प्रसिद्ध मंदिर के साथ कई दार्शनिक जगहों का भ्रमण कराएगी. बिहार से खुलने वाली यह पहली ऐसी ट्रेन है, जो पूरे देश के महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों का भ्रमण कराएगी.

यात्रियों को टिकट बुकिंग के लिए देनी होगी रकम
बता दें कि स्वदेश दर्शन ट्रेन में सफर करने के लिए यात्रियों को सिर्फ एक टिकट लेना होगा. ट्रेन के टिकट का स्लॉट दो तरह के हैं. जिसमें स्लीपर क्लास के टिकट का मूल्य 18 हजार 450 रुपये है, जबकि AC 3 में सफर करनेवाले यात्री को टिकट के लिए 29 हजार 620 रुपये चुकाने होंगे.

ये भी पढ़िए- अस्पताल में AC खराब के चलते चिकित्सक ने मरीजों के इलाज से किया इंकार

Trending news