PM Kisan Samman Nidhi Yojana: खुशखबरी! इस तारीख को किसानों के खाते में आएंगे सम्मान निधि के 14वीं किस्त के पैसे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1728349

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: खुशखबरी! इस तारीख को किसानों के खाते में आएंगे सम्मान निधि के 14वीं किस्त के पैसे

किसानों के लिए सरकार की तरफ से एक के बाद एक खुशखबरी सामने आ रही है. बता दें कि केंद्र सरकार प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को मिलने वाली राशि को बढ़ाया गया है.

(फाइल फोटो)

PM Kisan Nidhi Yojana: किसानों के लिए सरकार की तरफ से एक के बाद एक खुशखबरी सामने आ रही है. बता दें कि केंद्र सरकार प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को मिलने वाली राशि को जल्द ही जारी कर सकती है. बता दें कि किसानों को अभी तक किसान सम्मान निधि की राशि के रूप में हर साल 6 हजार रुपए की रकम मिलती है. वहीं केंद्र सरकार की तरह ही मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से एक योजना किसानों के लिए चलाई जा रही है उसको लेकर घोषणा की गई है. मध्य प्रदेश की सरकार पीएम किसान सम्मान निधि की तरह ही एक योजना चलाती है जिसका नाम किसान कल्याण योजना है. इसमें मिलने वाली रकम में इजाफा करने की घोषणा कर दी गई है. इसका साफ मतलब है कि अब किसानों के खाते में हर साल 6000 रुपए की जगह 10 हजार रुपए आएंगे. जिसे अब बढ़ाकर 10 हजार रुपए करने का फैसला लिया गया है. मतलब अब किसानों के खाते में हर साल 10 हजार रुपए आएंगे. 

वहीं किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए यह एक बेहतर खबर है. बता दें कि किसानों को साल भर में जो 6 हजार रुपए की रकम सरकार की तरफ से मिलती है. वह अब जल्द ही अगली किस्त पाने के लिए तैयार हो जाएं. इस योजना की शुरुआत कोविड के समय 2020 में की गई थी. तब किसानों को सहायता प्रदान करने के लिए इसे शुरू किया गया था. तब से ही साल में तीन किस्तों में ये राशि किसानों के खाते में आते रहते हैं. 

ये भी पढ़ें- किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, पीएम किसान सम्मान निधि के 6000 की जगह अब मिलेगा 10000 रुपये

अब ऐसे में एक और खुशखबरी उन किसानों के लिए आई है जो पीएम किसान सम्मान निधि के किस्त का इंतजार कर रहे हैं. पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त तो किसानों के खातों में भेजी जा चुकी है. अब किसान इसकी 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. 27 फरवरी को इस योजना की 13वीं किस्त जारी की गई थी. ऐसे में अब खबर आ रही है कि इस महीने यानी जून के अंतिम सप्ताह में 14वीं किस्त भी किसानों के खाते में आ जाएगी. 

हालांकि सरकार की तरफ से इसकी तारीख को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. ऐसे में इस किस्त की रकम आने से पहले आप एक बार https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर जरूर चेक कर लें कि आपका नाम लाभार्थी की लिस्ट में है या नहीं. अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तो आप निश्चिंत रहिए आपके खाते में जल्द ही रकम ट्रांसफर हो जाएगी. 

Trending news