PM Kisan 17th Installment 2024 : मोदी 3.0 सरकार बनते ही किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी, जानें कब आएगी अगली किस्त?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2287724

PM Kisan 17th Installment 2024 : मोदी 3.0 सरकार बनते ही किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी, जानें कब आएगी अगली किस्त?

PM Kisan 17th Installment 2024 : यह योजना किसानों के लिए एक बहुत बड़ी मदद साबित हो रही है. इससे किसानों को उनकी खेती के लिए आर्थिक सहायता मिलती है, जिससे वे अपनी फसलों की बेहतर देखभाल कर सकते हैं. मोदी सरकार का यह कदम किसानों के लिए बहुत फायदेमंद है और इससे उन्हें अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने में मदद मिल रही है.

Bihar Weather: बिहार के इन जिलों में हीट वेव का अलर्ट, जानें लोगों को कब मिलेगी गर्मी से राहत

पटना : मोदी सरकार का तीसरा कार्यकाल शुरू होते ही देश के करोड़ों किसानों के लिए अच्छी खबर आई है. प्रधानमंत्री मोदी ने तीसरी बार शपथ लेने के तुरंत बाद पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी की है, जिससे 9.3 करोड़ किसानों को फायदा होगा. इस मौके पर पीएम ने कहा कि उनकी सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और कृषि क्षेत्र में और भी काम करती रहेगी.

पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. यह योजना 24 फरवरी 2019 को शुरू हुई थी. इसके तहत किसानों को 6,000 रुपये एक साथ नहीं, बल्कि 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में दिए जाते हैं. अभी हाल ही में 28 फरवरी को 16वीं किस्त के पैसे किसानों के बैंक खातों में भेजे गए थे.

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके खाते में 17वीं किस्त का पैसा आया है या नहीं, तो आप पीएम किसान पोर्टल पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं. इसका तरीका बहुत आसान है. सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं. यहां 'किसान कॉर्नर' पर क्लिक करें. फिर 'बेनिफिश्यरी लिस्ट. ऑप्शन को चुनें. इसके बाद आपको अपने राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव की जानकारी भरनी होगी. सारी जानकारी भरने के बाद गेट रिपोर्ट" बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने एक लिस्ट आएगी जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं. अगर आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी कोई समस्या हो रही है, तो आप पीएम किसान सम्मान निधि हेल्पलाइन नंबर 1800-115-5525 पर संपर्क कर सकते हैं.

यह योजना किसानों के लिए एक बहुत बड़ी मदद साबित हो रही है. इससे किसानों को उनकी खेती के लिए आर्थिक सहायता मिलती है, जिससे वे अपनी फसलों की बेहतर देखभाल कर सकते हैं. मोदी सरकार का यह कदम किसानों के लिए बहुत फायदेमंद है और इससे उन्हें अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने में मदद मिल रही है.

सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह किसानों के कल्याण के लिए हर संभव प्रयास करेगी और कृषि क्षेत्र में नए सुधार लाएगी. पीएम किसान योजना इसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे देश के लाखों किसानों को सीधा लाभ मिल रहा है. इससे न केवल किसानों की आय बढ़ रही है, बल्कि उनकी जीवन शैली में भी सुधार हो रहा है.

ये भी पढ़िए- Bihar Weather: बिहार के इन जिलों में हीट वेव का अलर्ट, जानें लोगों को कब मिलेगी गर्मी से राहत

 

Trending news