PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अब घर बैठे मोबाइल एप से करें E-KYC, जनसेवा केंद्र जाने की जरूरत नहीं
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1728405

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अब घर बैठे मोबाइल एप से करें E-KYC, जनसेवा केंद्र जाने की जरूरत नहीं

एक तरफ सरकार ने किसानों को खुशखबरी देते हुए पीएम किसान सम्मान निधि की सलाना मिलने वाली 6 हजार की राशि को बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर दिया है. वहीं आपको बता दें कि यह रकम अब किसानों को दो आसान किस्तों में पहले की तरह ही मिलते रहेंगे.

(फाइल फोटो)

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: एक तरफ सरकार ने किसानों को खुशखबरी देते हुए पीएम किसान सम्मान निधि की सलाना मिलने वाली 6 हजार की राशि को बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर दिया है. वहीं आपको बता दें कि यह रकम अब किसानों को दो आसान किस्तों में पहले की तरह ही मिलते रहेंगे. आपको इसके साथ ही बता दें कि यह केंद्र सरकार की किसानों के लिए घोषणा नहीं है बल्कि यह मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से जो योजना चलाई जा रही है उसको लेकर घोषणा की गई है. मध्य प्रदेश की सरकार पीएम किसान सम्मान निधि की तरह ही एक योजना चलाती है जिसका नाम किसान कल्याण योजना है. इसमें मिलने वाली रकम में इजाफा करने की घोषणा कर दी गई है. इसका साफ मतलब है कि अब किसानों के खाते में हर साल 6000 रुपए की जगह 10 हजार रुपए आएंगे. 

इसके साथ ही अब सरकार की तरफ से जल्द ही पीएम सम्मान निधि की 14वीं किस्त भी जारी की जाएगी. हालांकि इसकी तारीख की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन आपको बता दें कि खबर यह आ रही है कि जून महीने के अंतिम सप्ताह में यह राशि किसानों के खाते में आ जाएगी. बता दें कि कोविड के समय 2020 में किसानों को सहायता देने के लिए शुरू की गई इस योजना को सरकार की तरफ से लगातार जारी रखा गया है. इस योजना की अब 14 वीं किस्त दी जानेवाली है. इससे पहले  27 फरवरी को इस योजना की 13वीं किस्त जारी की गई थी.

ये भी पढ़ें- PM Kisan Samman Nidhi Yojana: खुशखबरी! इस तारीख को किसानों के खाते में आएंगे सम्मान निधि के 14वीं किस्त के पैसे

आपको बता दें कि कई लोगों को सम्मान निधि की पिछली किस्त खाते में नहीं मिल पाई. ऐसे में सबसे पहले आप जाकर इस चीज की जानकारी लें कि क्या आपके खाते की  केवाईसी हुई है या नहीं. अगर ऐसा नहीं हुआ है तो आपका खाता इनएक्टिव हो गया होगा. ऐसे में इसे एक्टिव कराने की जरूरत है. ऐसे में सबसे पहले आप https://pmkisan.gov.in/ यहां जाकर चेक करें कि आपका नाम लाभार्थी की लिस्ट में है या नहीं. अगर आपका नाम इस लिस्ट में नहीं है तो आप चेक करें कि आपने आपना केवाईसी कराया है या नहीं. 

अगर आपने अपने खाते का केवाईसी नहीं कराया है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है आपको जनसेवा केंद्र के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है. अब आप सीधे अपने मोबाइल के जरिए भी इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं. मतलब अब आप घर बैठे मोबाइल एप के माध्यम से अपना ई-केवाइसी करा सकते हैं. यह सुविधा पहली बार किसानों को मिल रही है. 

ऐसे में आप पीएम किसान जीओआइ मोबाइल एप को पहले डाउनलोड करें फिर लोकेशन अलाउ कर दें और भाषा का चयन कर लें. यहां लॉगिन के ऑप्शन पर आपको बैनिफिशरी का विकल्प मिलेगा. यहां आधार और पंजीकरण का विकल्प आएगा. किसी एक को चुनें, फिर आपको ओटीपी मिलेगा. इसके बाद आप छह डिजिट का एमपिन बनाएं. अगर ई-केवाइसी के आगे नो लिखा है तो इसे छोड़ दें. यहां से आप ई-केवाइसी कर सकते हैं. 

Trending news