Sonpur Mela: सोनपुर में कुश्ती कीजिए, जीतिए 1 लाख कैश, साथ में चांदी का हनुमान गदा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2011798

Sonpur Mela: सोनपुर में कुश्ती कीजिए, जीतिए 1 लाख कैश, साथ में चांदी का हनुमान गदा

Sonpur Mela: एक बार फिर से पारंपरिक खेल मल्लयुद्ध की शुरुआत सोनपुर मेला (Sonpur Mela) में की गई है. चार कैटेगरी में इस खेल का आयोजन किया जा रहा है.

सोनपुर में कुश्ती कीजिए

Sonpur Mela: बिहार सरकार खेल और खिलाड़ियों को लेकर के लगातार काम कर रही है. इसी कड़ी में दो दिवसीय दंगल का आयोजन सोनपुर मेला (Sonpur Mela) में किया जा रहा है. भारत की पारम्परिक युद्धकला मल्लयुद्ध शुरुआत एक बार फिर से सोनपुर मेला (Sonpur Mela) में होने जा रहा है. दो दिनों तक चलने वाले इस प्रतियोगिता में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हिस्सा लेंगे, जिसमें विजेता खिलाड़ी को चांदी का गदा दिया जाएगा. वहीं, 10.30 लाख रुपए नगद इनाम राशि दिए जाएंगे. साथी बिहार केसरी की उपाधि दी उन्हें दी जाएगी. पिछली बार 1975 में इसका आयोजन हुआ था.

प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की जाए
बिहार सरकार के कला एवं संस्कृति मंत्री जितेंद्र राय का कहना है कि एक बार फिर से पारंपरिक खेल मल्लयुद्ध की शुरुआत सोनपुर मेला (Sonpur Mela) में की गई है. चार कैटेगरी में इस खेल का आयोजन किया जा रहा है. इस प्रतियोगिता में जीतने वाले को इनाम दी जाएगी. वहीं, बिहार सरकार यह प्रयास करेगी कि यहां के खिलाड़ियों को भी राष्ट्रीय स्तर पर खेल में हिस्सा लेने के लिए तैयार किया जाए और प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की जाए.

ये भी पढ़ें:Fake Joining Letter: बिहार में शिक्षक बहाली की आड़ में हो रहा है फर्जीवाड़ा?

आसपास के खिलाड़ियों का हौसला बढ़ेगा
स्थानीय लोगों का मानना है कि यह अच्छी पहल है यहां के आसपास (Sonpur Mela) के खिलाड़ियों का हौसला बढ़ेगा. हां इसके पहले कई पारंपरिक खेल भी हुआ करता था, लेकिन बीच में कई वर्षों से बंद है तो अपने इतिहास को एक बार फिर से याद करके परंपरा को बचाने की कोशिश की जा रही (Sonpur Mela) है यह अच्छी पहल है.

रिपोर्ट: सन्नी कुमार

ये भी पढ़ें:CM नीतीश का ड्रीम प्रोजेक्ट हुआ पूरा, गंगाजल आपूर्ति योजना का आज करेंगे लोकार्पण

Trending news