Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar1262669
photoDetails0hindi

Sawan 2022: आज है सावन का पहला सोमवार, व्रत के दौरान भूलकर भी न खाएं ये चीजें

Sawan Fast: भोलेनाथ का प्रिय सावन महीना शुरू हो चुका है. इस महीने के सभी सोमवार को बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है. आज सावन का पहला सोमवार है. भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए इस माह में भक्त व्रत भी रखते हैं.

1/7

पटनाः Sawan Fast: भोलेनाथ का प्रिय सावन महीना शुरू हो चुका है. सावन सोमवार भोलेनाथ को प्रसन्‍न करने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ दिन होते हैं. वैसे तो सावन की शुरूआत 14 जुलाई से हो चुकी है, जो 11 अगस्त तक रहेगा. लेकिन इस महीने के सभी सोमवार को बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है. आज सावन का पहला सोमवार है. भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए इस माह में भक्त व्रत भी रखते हैं. ऐसे में सबके मन में यह सवाल होता है कि सावन सोमवार के व्रत में क्‍या नहीं खाना चाहिए. 

प्याज, लहसुन, मसालेदार चीजों का न करें सेवन

2/7
प्याज, लहसुन, मसालेदार चीजों का न करें सेवन

सावन सोमवार के व्रत में भूलकर भी आप प्याज, लहसुन, मसालेदार भोजन का ग्रहण न करें. हिंदू धर्म में प्याज, लहसून को अच्छा नहीं माना जाता है. 

तली भुनी चीजों से रखें दूरी

3/7
तली भुनी चीजों से रखें दूरी

सावन व्रत में तली भुनी हुई चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए. सावन का महीना बारिश का महीना होता है और बारिश के महीने में पाचनतंत्र काफी कमजोर हो जाता है. इसलिए तली भुनी चीजों से दूरी बना के रखनी चाहिए. 

बैंगन खाने से करें परहेज

4/7
बैंगन खाने से करें परहेज

हिंदू शास्त्रों के अनुसार बैंगन शुद्ध सब्जी नहीं है. इसलिए आपको सावन के पवित्र महीने में बैगन का सेवन करने से बचना चाहिए. 

मांस-मछली का न करें सेवन

5/7
मांस-मछली का न करें सेवन

सावन के पूरे माह में मांस-मछली, मदिरापान का सेवन अशुभ माना जाता है. मान्यता है कि इसके सेवन से सावन सोमवार व्रत का फल नहीं मिलता.  

व्रत में अनाज खाना वर्जित

6/7
व्रत में अनाज खाना वर्जित

सावन व्रत के दौरान अनाज खाना वर्जित रहता होता है. साथ ही मैदा, आटा, बेसन, सत्तू से बनी चीजें भी न खाएं. 

शराब पीने से रहे दूर

7/7
शराब पीने से रहे दूर

सावन के महीने में शराब नहीं पीनी चाहिए क्योंकि यह अशुभ होती है. इसलिए आप शराब पीने से परहेज करें क्योंकि इससे हमारे जीवन में नकारात्मक ऊर्जा आती है.