Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2351274
photoDetails0hindi

Numerology: इस तारीख पर जन्मे बच्चों पर शनिदेन की बरसती है कृपा, देखें एक नजर

Shani dev Numerology: अंक ज्योतिष के अनुसार शनि देव का संबंध 8 अंक से होता है. 8 मूलांक वाले लोग अनुशासनप्रिय होते हैं और मेहनत से कभी पीछे नहीं हटते है. ये नियम तोड़ना और चापलूसी करना पसंद नहीं करते है.

अंक ज्योतिष और शनि देव

1/5
अंक ज्योतिष और शनि देव

अंक ज्योतिष के अनुसार शनि देव का संबंध 8 अंक से होता है. यह अंक शनि ग्रह का प्रतीक है, जो सौरमंडल में सबसे धीमी गति से चलने वाला ग्रह है. साथ ही 8 अंक वालों पर शनि देव की विशेष कृपा होती है. ऐसे लोग जीवन में कठिन परिश्रम से सफलता हासिल करते हैं और अपने लक्ष्य तक पहुंचते हैं.

 

जन्म तिथि और शनि का संबंध

2/5
जन्म तिथि और शनि का संबंध

अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17 या 26 तारीख को हुआ है, तो आपका मूलांक 8 है. इससे आपके जीवन पर शनि के गुण-दोष का प्रभाव पड़ता है. इसके अलावा 8 मूलांक वाले लोग मेहनती होते हैं. वे धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से सफलता पाते हैं और अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते हैं.

 

आर्थिक स्थिरता

3/5
आर्थिक स्थिरता

ये लोग न केवल पैसे कमाते हैं बल्कि धन का संचय भी करते हैं. इसलिए, इन्हें कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है. साथ ही मूलांक 8 वालों को शनि देव की अराधना करनी चाहिए और सामर्थ्यनुसार शनि से संबंधित वस्तुओं का दान करना चाहिए. इससे उनके जीवन में सकारात्मकता बनी रहती है.

 

हनुमान जी की पूजा

4/5
हनुमान जी की पूजा

शनि देव के साथ-साथ हनुमान जी की पूजा भी करनी चाहिए. इससे जीवन में आने वाली बाधाओं से बचा जा सकता है. इसके अलावा 8 मूलांक वाले लोग अनुशासनप्रिय होते हैं और मेहनत से कभी पीछे नहीं हटते है. ये नियम तोड़ना और चापलूसी करना पसंद नहीं करते है.

 

पारिवारिक संबंध

5/5
पारिवारिक संबंध

इनके पिता के साथ संबंध सामान्यतः घनिष्ठ नहीं होते है. वैवाहिक जीवन में भी कभी-कभी जीवनसाथी के साथ हल्की-फुल्की नोंकझोंक होती रहती है. साथ ही मूलांक 8 वालों के मित्र और कुटुम्ब के साथ सामान्य संबंध होते हैं. वे अपने मित्रों और परिवार के साथ संतुलित जीवन व्यतीत करते हैं.