Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar1302066
photoDetails0hindi

Independence Day Dishes: आजादी अमृत महोत्सव पर बच्चों को ऐसे करें खुश, बनाकर खिलाएं ये तिरंगा डिशेज

हर बार की तरह इस बार भी बाजारों और दुकानों में तिरंगे झंडे की धूम मची हुई है. इसके अलावा हलवाई की दुकानों में भी तिरंगे की मिठाइयां देखने को मिल रही है. 

1/6

Patna: Independence Day Dishes: देश को आजाद हुए 75 साल पूरे होने जा रहे हैं. इसका उत्साह छोटे बच्चों में सबसे ज्यादा देखने को मिलता है. हर साल स्कूलों में भी कई तरह से इस दिन को मनाया जाता है. हालांकि हर बार की तरह इस बार भी बाजारों और दुकानों में तिरंगे झंडे की धूम मची हुई है. इसके अलावा हलवाई की दुकानों में भी तिरंगे की मिठाइयां देखने को मिल रही है. 

कुछ इसी प्रकार से आप भी अपने छोटे बच्चों के लिए घर पर तिरंगा रंग की कई प्रकार की डिशेज बना सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस अमृत महोत्सव पर आप अपने बच्चों को क्या-क्या बना कर खिला सकते हैं. 

तिरंगा इडली

2/6
तिरंगा इडली

इडली और सांभर लोगों को बहुत पसंद आता है. इडली चावल से बनती है. जिसे आप तिरंगे का रंग दे सकते हैं. इडली को बनाने के लिए चावल के बैटर में केसरिया और  हरे रंग के फूड कलर का इस्तेमाल कर उसे तैयार कर सकते हैं.

 

तिरंगा मिठाई

3/6
तिरंगा मिठाई

वहीं, मीठे की बात की जाए तो बच्चे हो या फिर बड़े सभी को मीठा बहुत पसंद होता है. बच्चों के लिए स्वतंत्रता दिवस के लिए तिरंगे रंग की मिठाइयां तैयार की जा सकती हैं. घरों पर खोये की मिठाई को तिरंगे का रंग दे सकते हैं. उसके लिए आप फूड कलर का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

 

तिरंगा सैंडविच

4/6
तिरंगा सैंडविच

बच्चों को सैंडविच खाना बहुत अच्छा लगता है. अक्सर बच्चों को स्कूल में लंच के लिए लोग सैंडविच पैक करके देते हैं. वहीं, इस दिन भी आप सैंडविच को एक अलग रूप देकर अपने बच्चों को खिला सकते हैं. सैंडविच बनाने के लिए आप नॉर्मल ब्रेड का इस्तेमाल कर सकते हैं. उसके बाद आप उसमें गाजर टमाटर से एक लेयर तैयार करें. जिसमें आप सबसे ऊपर नारंगी रंग की चटनी लगाए और दूसरी लेयर में हरे रंग की चटनी लगाए. इसमें आप शिमला मिर्च खीरे से फिलिंग कर सकते हैं. सैंडविच बहुत हेल्थी होता है और बच्चों को यह बहुत पसंद आता है. 

पनीर टिक्का तिरंगा स्टाइल में

5/6
पनीर टिक्का तिरंगा स्टाइल में

पनीर टिक्का एक ऐसी डिश है जो लोगों को बहुत पसंद है. अक्सर लोग स्नैक्स के तौर पर इसे खाना पसंद करते हैं. आजादी के अमृत महोत्सव पर आप पनीर से तिरंगा रंग की डिश तैयार कर सकते हैं. पनीर को तिरंगे का रंग देने के लिए केसरिया रंग का फूड कलर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा हरे रंग के लिए भी आप फूड कलर का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिससे आपकी पनीर टिक्का की डिश एक दम तिरंगा झंडे के रंग में तैयार हो जाएगी. 

 

तिरंगा बिरयानी

6/6
तिरंगा बिरयानी

आपने कई प्रकार की बिरयानी देखी होगी. लेकिन इस बार स्वतंत्रता दिवस पर अपने बच्चों को तिरंगा बिरयानी खिलाएं. केसरिया रंग के लिए आप चावल में केसर और हरे रंग के लिए फूड कलर का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिससे आपकी तिरंगा बिरयानी बनकर तैयार हो जाएगी. ये तिरंगा बिरयानी सबको बहुत पसंद आएगी.