Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2022299
photoDetails0hindi

New year 2024: नए साल का जश्न मनाने के लिए सबसे बेस्ट हैं बिहार के ये प्लेस

Bihar Tourist Spots: कुछ ही दिनों में नया साल 2024 शुरू होने वाला है. ऐसे में अगर आप भी परिवार के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको एक बार बिहार के इन प्लेसेस के बारे में जरूर सोचना चाहिए.

महाबोधि मंदिर

1/6
महाबोधि मंदिर

बिहार के बोधगया में स्थित महाबोधि मंदिर बौद्ध धर्म के सबसे पवित्र स्थलों में से एक है. कहा जाता है कि गौतम बुद्ध ने लगभग 2,500 साल पहले इसी जगह पर ज्ञान प्राप्त किया था. 

शेरशाह सूरी का मकबरा

2/6
शेरशाह सूरी का मकबरा

बिहार के सासाराम में स्थित शेरशाह सूरी का मकबरा अपनी प्राचीनता और खूबसूरती के लिए जाना जाता है. खासकर सुबह और शाम के समय यहां नजारा देखने लायक होता है. 

मां मुंडेश्वरी मंदिर

3/6
मां मुंडेश्वरी मंदिर

बिहार के कैमूर जिले के रामगढ़ गांव के पंवरा पहाड़ी पर स्थित मां मुंडेश्वरी मंदिर देश के रहस्यमयी और प्राचीन मंदिरों में से एक है. मान्यता है कि यहां मांगी गई सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. 

बिहार संग्रहालय

4/6
बिहार संग्रहालय

पटना में स्थित यह संग्रहालय दक्षिण एशिया के सबसे बड़े संग्रहालयों में से एक है. यहां प्राचीन चीजों के साथ अलग-अलग जाति धर्मों से जुड़ी चीजें भी मौजूद है. 

 

वाल्मीकि राष्ट्रीय उद्यान

5/6
वाल्मीकि राष्ट्रीय उद्यान

वाल्मीकि राष्ट्रीय उद्यान बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले में स्थित है. यह बिहार का एकमात्र राष्ट्रीय उद्यान है. परिवार के साथ घूमने के लिए यह काफी अच्छी जगह है.  

 

राजगीर ग्लास ब्रिज

6/6
राजगीर ग्लास ब्रिज

बिहार के राजगीर में स्थित ग्लास ब्रिज अपनी यूनिक डिजाइन और ट्रांसपेरेंट कांच के वॉक वे के लिए प्रसिद्ध है. यहां से प्रकृति का बेहद खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है.