कोविन डेटा लीक करने वाला शख्स बिहार से गिरफ्तार, जानें पूरा मामला
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1749155

कोविन डेटा लीक करने वाला शख्स बिहार से गिरफ्तार, जानें पूरा मामला

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने एफआईआर दर्ज कर आगे की जांच शुरू कर दी थी, जांच में पता चला कि जिसमें पहली गिरफ्तारी हुई है और लीक कैसे हुई है.

कोविन डेटा लीक करने वाला शख्स बिहार से गिरफ्तार, जानें पूरा मामला

CoWIN Data Leak: दिल्ली पुलिस ने कोविन डेटा लीक मामले में एक शख्स को बिहार से गिरफ्तार कर लिया है.  इस शख्स ने नियमों का उल्लंघन करते हुए टेलीग्राम बॉट के जरिए डेटा को शेयर किया था. पुलिस हर स्तर पर पूरे मामले की जांच कर रही है.

बता दें कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की आईएफएफएओ यूनिट ने इस मामले में एक शख्स को बिहार से गिरफ्तार कर लिया है. इस शख्स ने दो हफ्ते पहले डेटा लीक किया था. टेलीग्राम पर एक बॉट ने इस बारे में जानकारी शेयर की थी. इस मामले को लेकर ट्विटर पर मामला ट्रेंड होने लगा है. इसके अलावा टीएमसी नेता साकेत गोखले ने डेटा लीक करने के बाद ही ट्वीट किया था. 

जानकारी के लिए बता दें कि इस मामले से दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने एफआईआर दर्ज कर आगे की जांच शुरू कर दी थी, जांच में पता चला कि जिसमें पहली गिरफ्तारी हुई है और लीक कैसे हुई है. गिरफ्तार शख्स ने पुलिस को बताया कि टेलीग्राम पर खबर शेयर हुई थी. इसके अलावा बता दें कि गिरफ्तार शख्स की मां बिहार में एक हेल्थ वर्कर (नर्स) हैं. आरोपी मां की मिली सूचना के आधार पर CoWIN Data तक पहुंचा था.

सरकार की मानें तो कोविन पोर्टल से डेटा लीक का मामला सामने आया था. साथ ही टेलीग्राम बॉट द्वारा शेयर डेटा में यूजर्स के डेट ऑफ बर्थ, जेंडर, ऐड्रेस, आधार डिटेल्स, सेंटर ऑफ वैक्सीनेशन और दूसरी डिटेल्स शामिल थी. जानकारी के लिए बता दें कि टेलीग्राम बॉट CoWIN ऐप्लिकेशन प्रोग्रामिंग का इस्तेमाल नहीं कर रहा था. वहीं इस मामले में केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा था कि इसकी जांच CERT-In ने की है.

इनपुट- भाषा

ये भी पढ़िए-  Opposition Meeting: विपक्षी एकता की मुहिम को तगड़ा झटका, महाबैठक में शामिल नहीं होंगे जयंत चौधरी, जानें कारण

 

Trending news