Patna School Time: बिहार में शीतलहर के बीच स्कूलों के समय में बदलाव, डीएम ने जारी किया आदेश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2049913

Patna School Time: बिहार में शीतलहर के बीच स्कूलों के समय में बदलाव, डीएम ने जारी किया आदेश

Bihar News : तापमान में 0.9 डिग्री की गिरावट होने के बाद मौसम विभाग ने बताया है कि अगले तीन से चार दिनों में ठंड बढ़ेगी. 10 जनवरी को राज्य के कुछ इलाकों में वर्षा के आसार हैं.

Patna School Time: बिहार में शीतलहर के बीच स्कूलों के समय में बदलाव, डीएम ने जारी किया आदेश

पटना: पटना में ठंडक का मौसम बढ़ रहा है और जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव का आदेश जारी किया है. आदेश के अनुसार सभी सरकारी और निजी विद्यालयों में सभी कक्षाओं के लिए प्रात: 9 बजे से पहले और अपराह्न 3:30 बजे के बाद तक शैक्षणिक गतिविधियों का प्रतिबंध होगा. यह निर्देश 9 जनवरी से लागू होगा और 13 जनवरी तक रहेगा.

पत्र में यह भी उल्लेख है कि ठंड के मौसम के कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है और इसके मद्देनजर इस निर्देश को जारी किया गया है. इस आदेश के अनुसार विशेष कक्षा के संचालन में कोई परिवर्तन नहीं होगा, लेकिन सामान्य शैक्षणिक गतिविधियों के लिए नए समय सीमा का पालन किया जाएगा. इसके तहत मिशन दक्ष और बोर्ड परीक्षा के लिए संचालित की जाने वाली विशेष कक्षा का संचालन इस समय सीमा के अंतर्गत नहीं होगा.

मौसम विभाग की ओर से बारिश के आसार के लिए भी अलर्ट जारी किया गया है और राज्य में तापमान कम होने की संभावना है. तापमान में 0.9 डिग्री की गिरावट होने के बाद मौसम विभाग ने बताया है कि अगले तीन से चार दिनों में ठंड बढ़ेगी. 10 जनवरी को राज्य के कुछ इलाकों में वर्षा के आसार हैं. इसके साथ ही पत्र में इस बदलते मौसम का ख्याल रखते हुए, बच्चों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए समय सीमा में बदलाव को लेकर निर्देश जारी किया गया है. 

इससे बच्चों को सुबह और शाम के समय में ठंड से कम असर होगा और उनकी पढ़ाई में भी कोई अधीनता नहीं आएगी. इस प्रयास से जिले के सभी विद्यालयों में एक सुरक्षित और स्वस्थ शिक्षा प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि बच्चे ठंड के मौसम में भी बिना किसी चिंता के पढ़ाई कर सकें.

ये भी पढ़िए- Benefits of Bathua : सर्दियों में बथुआ खाने के है ये चमत्कारी फायदे, देखें एक नजर 

 

Trending news