PAN-Aadhaar Link: PAN कार्ड को लेकर आया बड़ा फैसला, नहीं किया है ये काम तो जल्दी पैन कार्ड हो जाएगा कूड़ा
Advertisement

PAN-Aadhaar Link: PAN कार्ड को लेकर आया बड़ा फैसला, नहीं किया है ये काम तो जल्दी पैन कार्ड हो जाएगा कूड़ा

PAN-Aadhaar Link: PAN-Aadhaar Link: करने को लेकर सरकार की तरफ से कई बार नोटिफिकेशन जारी किया गया है. सरकार की तरफ से इस बात का निर्देश भी जारी किया गया है कि पैन कार्ड को आधार से लिंक कराना जरूरी है. इसको लेकर कई बार तारीखों की घोषणा की गई है.

(फाइल फोटो)

पटना/ नई दिल्ली: PAN-Aadhaar Link: PAN-Aadhaar Link: करने को लेकर सरकार की तरफ से कई बार नोटिफिकेशन जारी किया गया है. सरकार की तरफ से इस बात का निर्देश भी जारी किया गया है कि पैन कार्ड को आधार से लिंक कराना जरूरी है. इसको लेकर कई बार तारीखों की घोषणा की गई है. आपको बता दें कि सरकार के लगातार जारी किए जा रहे निर्देश के बाद भी देश में बड़ी संख्या में आधार को पैन से लिंक नहीं कराया गया है. ऐसे लोगों के लिए सरकार की तरफ से पैन को आधार से लिंक कराने का एक अंतिम मौका दिया गया है. 

ऐसे में अगर आपने अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है तो आप इस खबर को जरूर पढ़ें. सरकार की तरफ से पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने के लिए 31 मार्च 2024 तक का समय दिया गया है. जिन्होंने अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है यह उनके लिए आखिरी मौका है. 

जारी निर्देश के अनुसार आपने अगर अपना पैन कार्ड 31 मार्च तक आधार से लिंक नहीं कराया तो आपका PAN Card निष्क्रिय हो जाएगा,ऐसे में आप अपना इनकम टैक्स रिटर्न नहीं जमा कर पाएंगे.  

इसको लेकर आयकर विभाग (income tax Dept) की ओर से ट्वीट किया गया और लिखा गया कि आयकर अधिनियम,1961 के अनुसार, सभी पैन धारकों के लिए जो छूट की श्रेणी में नहीं आते हैं, 31.03.2023 से पहले अपने पैन को आधार से जोड़ना अनिवार्य है, जो पैन आधार से नहीं लिंक किए गए हैं,वे पैन 01.04.2023 से निष्क्रिय हो जाएंगे. जो अनिवार्य है,वह आवश्यक है. देर न करें, आज ही लिंक करें! 

 

आपको बता दें कि पहले से ही बैंक से 50 हजार रुपये से ऊपर के ट्रांजेक्शन करने के लिए यह जरूरी है. इसके साथ ही पहले के ट्वीट में आयकर विभाग ने स्पष्ट कर दिया था कि अभी तक करोड़ों लोगं ने पैन को आधार से लिंक नहीं किया है. ऐसे में ऐसे लोगों को अब आधार और पैन कार्ड को एक-दूसरे से ल‍िंक कराने के ल‍िए 1 हजार रुपये देना होगा.

पैन कार्ड और आधार को कैसे ल‍िंक करें
- सबसे पहले Income TaX  Department की official Website पर जाएं.
- यहां Link Aadhaar ऑप्शन पर क्लिक करके लॉग-इन करें.
- यहां PAN और यूजर आईडी के साथ Aadhaar card के अनुसार नाम और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी.
- अकाउंट की प्रोफाइल सेट‍िंग में जाकर आधार कार्ड लिंक के ऑप्शन को स‍िलेक्‍ट करें.
- यहां पर आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें. यहां नीचे की तरफ ‘लिंक आधार’ (Link Aadhaar) का ऑप्शन मिलेगा.
- इस ऑप्‍शन पर क्‍ल‍िक करने के बाद आपका पैन कार्ड (PAN Card) आधार से लिंक हो जाएगा.

बता दें कि इससे पहले पैन से आधार कार्ड को लिंक कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 रखी गई थी उसके बाद सरकार की तरफ से 1000 रुपए की पेनाल्टी के साथ इसे लिंक कराने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2023 निर्धारित किया गया है. हालांकि इसमें भी पैन से आधार को लिंक कराने के मामले में कुछ लोगों को छूट दी गई है. इनमें असम, जम्मू एवं कश्मीर और मेघालय के रहनेवाले लोगों के साथ NRI, विदेशी नागरिक और 80 साल से ज्यादा के लोगों को शामिल किया गया है.

ये भी पढ़ें- टीम इंडिया में हार्दिक 'राज' की शुरुआत, Star Sports ने प्रोमो में पांड्या को दिखाया कप्तान

Trending news