Ayushman Bharat: घर बैठे अब ऐसे बनवाएं आयुष्मान भारत कार्ड, 5 लाख रुपये तक का मिलेगा स्वास्थ्य बीमा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1888712

Ayushman Bharat: घर बैठे अब ऐसे बनवाएं आयुष्मान भारत कार्ड, 5 लाख रुपये तक का मिलेगा स्वास्थ्य बीमा

Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड को ऑनलाइन करने के लिए आपको http://beneficiary.nha.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा और अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी से वेरिफाई करना होगा.

Ayushman Bharat: घर बैठे अब ऐसे बनवाएं आयुष्मान भारत कार्ड, 5 लाख रुपये तक का मिलेगा स्वास्थ्य बीमा

Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड बनवाना अब बहुत ही आसान हो गया है. इसके लिए आपको सरकारी अस्पताल या जन सुविधा केंद्र जाने की कोई आवश्यकता नहीं है. सरकार ने यह सुविधा उपलब्ध कराई है कि लोग अपने आयुष्मान कार्ड को ऑनलाइन बना सकें. इसके लिए पहले आपको http://beneficiary.nha.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा और अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी से वेरिफाई करना होगा. फिर आपको अपने राज्य और योजना का नाम (PM-JAY) चुनना होगा. अब आपको अपने राशन कार्ड से संख्या डालनी होगी और उसके बाद आइकन पर क्लिक करना होगा.

बता दें कि अगर आपकी परिवार में कोई आयुष्मान योजना की पात्रता रखता है, तो उनकी सूची आपको दिखाई देगी. आपको उस व्यक्ति के सामने दिए गए आइकन पर क्लिक करना होगा और उनका आधार संख्या दर्ज करके वेरिफाई करना होगा. फिर आपको एक कंसेंट फार्म भरना होगा और उसके बाद आपको सभी विकल्पों पर टिक करना होगा. आधार वेरिफाई होने के बाद आपको अपनी जानकारी और फोटो जमा करनी होगी. फिर जब आपका मैचिंग स्कोर 80 प्रतिशत से अधिक होगा, तो आप अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे.

इसके अलावा बता दें कि आप नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के द्वारा तैयार किए गए आयुष्मान योजना के एप को डाउनलोड करके भी कार्ड बना सकते हैं. एप डाउनलोड करने के बाद आपको अपना आधार नंबर देना होगा और उसके बाद आपको एप पर अपनी जानकारी दर्ज करनी होगी. कार्ड बनने के बाद आप इसे जन सुविधा केंद्र पर प्रिंट करवा सकते हैं. इस प्रक्रिया के बाद आपको एक मैसेज भी मिलेगा जिसमें आपके कार्ड के बारे में जानकारी होगी. अगर आपको कोई सहायता चाहिए या किसी जानकारी की तलाश है, तो आप टोल-फ्री नंबर 14555 पर संपर्क कर सकते हैं.

ये भी पढ़िए - Garuda Purana: सुबह-सुबह करेंगे ये 5 काम तो बदल जाएगी किस्मत, जीवन में आएगी शुभता और मिलेगी पॉजिटिव एनर्जी

 

Trending news