New Year 2023 Surya Deva Upay: रविवार से हो रही साल 2023 की शुरुआत, सूर्यदेव का ये उपाय बनाएगा भाग्यशाली
Advertisement

New Year 2023 Surya Deva Upay: रविवार से हो रही साल 2023 की शुरुआत, सूर्यदेव का ये उपाय बनाएगा भाग्यशाली

New Year 2023 Surya Deva Upay: रविवार के दिन से नए साल 2023 (New Year 2023) की शुरुआत हो रही है, इसलिए इस दिन सूर्य देवता से संबंधित विशेष उपाय कर लिए जाएं तो साल भी आपके लिए खुशियों और प्रसन्नता की बौछार होती रहेगी. ज्योतिष के अनुसार सूर्य ग्रहों का राजा है, इसे ग्रहपति भी कहते हैं.

New Year 2023 Surya Deva Upay: रविवार से हो रही साल 2023 की शुरुआत, सूर्यदेव का ये उपाय बनाएगा भाग्यशाली

पटनाः New Year 2023 Surya Deva Upay: नये साल के आगमन अब कुछ ही दिन बाकी हैं. खास बात ये है कि साल 2023 की शुरुआत रविवार के साथ हो रही है. यानि कि साल का पहला ही दिन सप्ताह का वह दिन होगा, जो सनातन परंपरा में सूर्य देव को समर्पित है. ज्योतिष के नजरिए से देखें तो सूर्यदेव जीवन का आधार हैं और इसकी ही ऊर्जा में जीवन की सारी ऊर्जाएं समाएं हुई हैं. सूर्य को प्रत्यक्ष देवता भी माना जाता है, जिसे हम देख सकते हैं. इस आधार पर, जीवन में जहां सूर्य देव का महत्व है ही वहीं, कुंडली में भी सूर्यदेव अपना विशेष स्थान रखते हैं. 

रविवार है साल का पहला दिन
रविवार के दिन से नए साल 2023 (New Year 2023) की शुरुआत हो रही है, इसलिए इस दिन सूर्य देवता से संबंधित विशेष उपाय कर लिए जाएं तो साल भी आपके लिए खुशियों और प्रसन्नता की बौछार होती रहेगी. ज्योतिष के अनुसार सूर्य ग्रहों का राजा है, इसे ग्रहपति भी कहते हैं. इस आधार पर यह कुंडली में उच्च भाव में हो तो मनुष्य को सामाजिक प्रतिष्ठा और शौर्य दिलवाता है. परिवार में भी मान-सम्मान बढ़ता है और नौकरी-पेशा व व्यवसायी व्यक्ति उन्नति करता है. वहीं सूर्य अगर नीच भाव में हो जाए तो यही सारी निधियां छिन जाती हैं. इन सारे प्रभावों को सूर्य उपासना से दूर किया जा सकता है.

सूर्यदेव के लिए करें ये उपाय
अगर आप अपने नए वर्ष 2023 (New Year 2023) को सफल-सुखद बनाना चाहते हैं तो सूर्यदेव से संबंधित ये कुछ खास उपाय आज से ही करना शुरू कर दें. इन आसान उपायों से ही सूर्य देव आपको कृपा पात्र बना लेंगे. खास बात ये है कि ये सभी उपाय आपको सुबह करने हैं. सबसे पहले तो आप भगवान विष्णु की पूजा करना आरंभ करें. असल में भगवान विष्णु के श्रेष्ठ अवतार श्रीराम ने सूर्यकुल में जन्म लिया था और सूर्य उनके भी आराध्य देव हैं. इसीलिए सूर्य देव को सूर्य नारायण कहा जाता है. भगवान विष्णु की पूजा के लिए आप उनके एकादश अक्षरी मंत्र ओम नमो भगवते वासुदेवाय का जाप 11 बार कर सकते हैं. इसके बाद सूर्य देव को जल चढ़ाकर प्रसाद लें.

रविवार का व्रत धारण करें
दूसरा उपाय है कि आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें. ये पाठ आपको जीवन में हर बाधा से मुक्ति दिलाएगा और विजय पथ पर ले चलेगा. श्रीराम ने भी अगस्त्य मुनि ने श्रीराम को इस स्त्रोत के पाठ का सुझाव दिया था. रावण से युद्ध से पहले श्रीराम ने इसका पाठ किया था. इसके अलावा आप सूर्य देव के लिये व्रत रखें या फिर सूर्य देव का आशीर्वाद पाने के लिए हर रविवार को रविवार व्रत का अनुष्ठान करें. ये कुछ ऐसे उपाय हैं जो आपको सूर्य देव की कृपा का पात्र बनाएंगे. 

 

Trending news