YouTube से करोड़ों रुपये की सालाना कमाई करते हैं PM मोदी, सब्सक्राइबर्स 2 करोड़ के पार
Advertisement

YouTube से करोड़ों रुपये की सालाना कमाई करते हैं PM मोदी, सब्सक्राइबर्स 2 करोड़ के पार

PM Narendra Modi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यूट्यूब (YouTube) चैनल के सब्सक्राइबर्स दो करोड़ हो गए है.  सोशल ब्लेड (Social Blade) वेबसाइट के अनुसार अगर PM मोदी के यूट्यूब चैनल पर 2 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं तो वो सालाना करीब 8.8 मिलियन डॉलर ( भारतीय मुद्रा के मुताबिक करीब 66 करोड़ 54 लाख रुपये ) की कमाई अपने चैनल से करते हैं.

YouTube से करोड़ों रुपये की सालाना कमाई करते हैं PM मोदी, सब्सक्राइबर्स 2 करोड़ के पार

PM Narendra Modi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक शक्तिशाली और प्रभावशाली नेता हैं, जिन्हें लोग राजनीतिक मंच पर काफी पसंद करते है. उनका सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना भी उनकी पॉप्युलैरिटी को बढ़ाता है. प्रधानमंत्री मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम के माध्यम से लाखों लोगों के साथ लाइव जुड़ने का एक नया तरीका अपनाया है, जिससे उनके समर्थन में और भी वृद्धि हो रही है. उनकी सोशल मीडिया पर लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है और उनके यूट्यूब (YouTube) चैनल के सब्सक्राइबर्स दो करोड़ हो गए है.  सोशल ब्लेड (Social Blade) वेबसाइट https://socialblade.com/ के अनुसार अगर PM मोदी के यूट्यूब चैनल पर 2 करोड़ सब्सक्राइबर्स (2 crore subscribers) हैं तो वो सालाना करीब 8.8 मिलियन डॉलर ( भारतीय मुद्रा के मुताबिक करीब 66 करोड़ 54 लाख रुपये ) की कमाई अपने चैनल से करते हैं.

देश-विदेश के नागरिकों से पीएम को जोड़ने का काम करता है यूट्यूब 
प्रधानमंत्री मोदी के यूट्यूब चैनल पर आपको विभिन्न प्रकार के वीडियो मिलेंगे, जो उनके संबोधन, यात्राएं और सरकारी कार्यक्रमों को दर्शाते हैं. ये वीडियो लोगों को प्रधानमंत्री की सोच और कार्रवाई के प्रति सीधा संपर्क करने का एक तरीका प्रदान करते हैं. उनकी सच्चाई और कार्यशैली को देखकर लोग सीधे रूप से प्रधानमंत्री से जुड़ने का अवसर प्राप्त करते हैं. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी के चैनल पर उपलब्ध वीडियो लोगों को उनकी योजनाओं, नीतियों और सरकारी पहलुओं के बारे में अपडेट रखने में मदद करते हैं. यह एक एक्टिव मंच है जो लोगों को उनकी सरकार के प्रयासों के साथ जोड़ता है और सीधे संवाद का माध्यम प्रदान करता है.

यूट्यूब पर पीएम मोदी की बढ़ रही ग्लोबल पहुंच 
प्रधानमंत्री मोदी के यूट्यूब चैनल की सब्सक्राइबर्स की संख्या का बढ़ता हुआ ग्राफ उनकी लोकप्रियता को दर्शाता है. इससे साफ है कि लोग उनके संदेश को सुनने के लिए हमेशा तैयार हैं. यूट्यूब पर जुड़ने के माध्यम से वे सीधे रूप से प्रधानमंत्री के साथ जुड़ सकते हैं और उनकी तरफ से नई योजनाओं और पहलुओं को समझ सकते हैं. इस यूट्यूब चैनल के माध्यम से नहीं सिर्फ भारतीय नागरिक, बल्कि विदेशी नागरिक भी प्रधानमंत्री के सोच और कार्रवाईयों के प्रति जागरूक हो रहे हैं. इससे उनकी ग्लोबल पहुंच बढ़ रही है और लोग उनके विचारों को समझने में रुचि ले रहे हैं.

क्या है सोशल ब्लेड और कैसे करता है काम 
सोशल ब्लेड विशेष रूप से यूट्यूब को ट्रैक करने का काम करता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह सिर्फ यूट्यूब पर ही काम करता है. यह इंस्टाग्राम, ट्विटर, फेसबुक, मिक्सर, डेलीमोशन और डीलाइव जैसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को भी ट्रैक करता है. सोशल ब्लेड का काम किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की जानकारी को एक ही स्थान पर इकट्ठा करना है और यह तीसरे पक्ष (third-party) के रूप में कार्य करता है. वेबसाइट यूजर की कमाई का सिर्फ अनुमान लगाता है हालांकि असल कमाई की पुष्टी ये खुद भी नहीं करता है.

Disclaimer: इस खबर को सोशल मीडिया पर चल रही गतिविधियों के अनुसार लिखा गया है. zee bihar jharkhand सोशल ब्लेड के आंकड़ों की पुष्टि नहीं करता है.

ये भी पढ़िए-  Aaj ka Rashifal 26 December 2023 : आज इन 4 राशियों का हनुमान जी करेंगे भाग्योदय और ये जातक रहें सावधान

 

Trending news