QR कोड स्कैन करते ही मिल जाएगी ट्रेनों की जानकारी, जानें क्या है पूरा मामला
Advertisement

QR कोड स्कैन करते ही मिल जाएगी ट्रेनों की जानकारी, जानें क्या है पूरा मामला

रेल मंत्रालय की बिहार के मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन को मॉडर्न रेलवे स्टेशन बनाने की योजना है. इसमें मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पर करीब 450 करोड़ रुपए खर्च किये जाएंगे. मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन को स्मार्ट बनाने का काम चल रहा है.

 (फाइल फोटो)

मुजफ्फरपुर: रेल मंत्रालय की बिहार के मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन को मॉडर्न रेलवे स्टेशन बनाने की योजना है. इसमें मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पर करीब 450 करोड़ रुपए खर्च किये जाएंगे. मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन को स्मार्ट बनाने का काम चल रहा है. इसी कड़ी में अब ट्रेन की इंक्वायरी में सुविधा के लिए एक QR कोड लगाया गया है. 

दरअसल, यात्री  QR कोड स्कैन करके ट्रेनों की जानकारी हासिल करते थे. इसको लेकर रेलवे स्टेशन इंक्वायरी काउंटर पर QR कोड के स्टीकर हर तरफ लगा सकते हैं. इस QR कोड को स्कैन करके यात्री ट्रेन जानकारी हासिल कर सकता है. फिलहाल इसका प्रयोग सिर्फ  मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पर किया जा रहा है. 

ट्रेनों के बारें में मिलेगी जानकारी 

मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन ने इंक्वायरी इंचार्ज अमरदीप आजाद ने कहा कि कोई भी यात्री  प्ले स्टोर से QR कोड स्कैनर डाउनलोड कर सकता है. इस स्कैनर पर क्लिक करने के बाद 6 दिशा से मुजफ्फरपुर आने-जाने वाली ट्रेनों की जानकारी आप को मिल जाएगी. इन ट्रेनों की जानकारी आप को मोबाइल स्क्रीन पर उपलब्ध हो जाएगी. उन्होंने आगे कहा कि क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद 4 घंटे में आने और जाने वाली ट्रेनों मिल जाएगी. 

हर दस मिनट में अपडेट होती है जानकारी 

इंक्वायरी इंचार्ज अमरदीप ने आगे बताया कि इस क्यू आर पर 10-10 मिनट पर मुजफ्फरपुर से 6 दिशाओं को जाने और आने वाली ट्रेनों की जानकारी अपडेट हो जाती है. इस सुविधा के शुरू होने के बाद इंक्वायरी में लोगों की कमी आई है. अब लोग सीधे क्यूआर कोड स्कैन कर ट्रेन की जानकारी हासिल कर सकते हैं. 

 

Trending news