Mughal Garden: अब इस नाम से जाना जाएगा मुगल गार्डन, जानें आम लोगों के लिए कब खुलेगा उद्यान, कैसे होगा रजिस्ट्रेशन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1548477

Mughal Garden: अब इस नाम से जाना जाएगा मुगल गार्डन, जानें आम लोगों के लिए कब खुलेगा उद्यान, कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

Rashtrapati Mughal Gardens Now Amrit Udyan: राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) में स्थित मुगल गार्डन (Mughal Garden) का नाम बदलकर अब 'अमृत उद्यान' कर दिया गया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर चलाए जा रहे 'आजादी के अमृत महोत्सव' के मौके पर ये फैसला किया है.

Mughal Garden: अब इस नाम से जाना जाएगा मुगल गार्डन, जानें आम लोगों के लिए कब खुलेगा उद्यान, कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

पटना: Rashtrapati Mughal Gardens Now Amrit Udyan: राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) में स्थित मुगल गार्डन (Mughal Garden) का नाम बदलकर अब 'अमृत उद्यान' कर दिया गया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर चलाए जा रहे 'आजादी के अमृत महोत्सव' के मौके पर ये फैसला किया है. इस फैसले का एलान राष्ट्रपति भवन ने किया है. बता दें कि इससे पहले दिल्ली में स्थित कई मुगल शासकों के नाम पर बनी सड़कों के नामों में भी बदलाव किया जा चुका है. इसी कड़ी में दिल्लीक के औरंगजेब रोड का नाम बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam) रोड किया गया था.

31 जनवरी से खुलेगा उद्यान

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि इस साल अमृत उद्यान (मुगल गार्डन) 31 जनवरी से लेकर 26 मार्च तक आम जनता के लिए खुला रहेगा. इसके बाद 28 मार्च को सिर्फ किसानों और 29 मार्च को सिर्फ दिव्यांग जनों के लिए खोला जाएगा. इसके बाद पुलिस, सुरक्षा बल और सेना के परिवारों को गार्डन में 30 मार्च को एंट्री मिलेगी. इस दौरान विजिटर गार्डन में मौजूद खूबसूरत फूलों का आनंद ले सकेंगे. गौरतलब है कि अमृत उद्यान (मुगल गार्डन) में 12 तरह के खूबसूरत ट्यूलिप के फूल लगे हुए हैं.  आम लोगों के लिए गार्डन जल्द ही खुलने वाला है. इस गार्डन को कई तरह के खूबसूरत फूल और पौधे से सजाया गया है. इनमें से गुलाब के फूल और ट्यूलिप लोगों के आकर्षण का बड़ा केंद्र हैं.

ऑनलाइन होगा रजिस्ट्रेशन

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अमृत उद्यान में जाने की सिर्फ उन्हीं लोगों को इजाजत होगी, जो लोग ऑनलाइन अग्रिम बुकिंग के जरिए पास लेकर आएंगे. एहतियात के तौर पर वॉक-इन एंट्री की सुविधा नहीं दी गई है. बता दें कि वॉक-इन एंट्री की सुविधा पिछले साल भी नहीं थी. तब भी गार्डन में जाने के लिए अग्रिम ऑनलाइन बुकिंग करने वालों को ही इजाजत दी गई थी. उद्यान घूमने के लिए आपको राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट https://rashtrapatisachivalaya.gov.in/ पर रजिस्ट्रेशन करवाया होगा. हालांकि, राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 12 पर भी आप रजिस्ट्रेशन करवाया सकते हैं. उद्यान में गेट नंबर 35 से लोगों का प्रवेश हो सकेगा. गार्डन का खुलने का समय सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित किया गया है.

ये भी पढ़ें- तेजस्वी यादव ने 'सूर्य महोत्सव 2023' में गाना गाकर लूटी महफिल, सिंगर अभिजीत के साथ डिप्टी सीएम ने मिलाए सुर

Trending news