MSP: किसानों के लिए खुशशबरी! सरकार ने खरीफ फसलों की MSP बढ़ाने को दी मंजूरी
Advertisement

MSP: किसानों के लिए खुशशबरी! सरकार ने खरीफ फसलों की MSP बढ़ाने को दी मंजूरी

मोदी सरकार की तरफ से किसानों के लिए बेहतरीन खबर सामने आई है. दरअसल आज मोदी कैबिनेट की बैठक में खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य में इजाफा करने की घोषणा की गई है.

(फाइल फोटो)

Minimum Support price: मोदी सरकार की तरफ से किसानों के लिए बेहतरीन खबर सामने आई है. दरअसल आज मोदी कैबिनेट की बैठक में खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य में इजाफा करने की घोषणा की गई है. आपको बता दें कि मोदी कैबिनेट की तरफ से खरीफ फसल के न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि को मंजूरी के बारे में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया. 

ऐसे में आपको बता दें कि उड़द, तुअर समेत अन्य खरीफ फसलों की खेती कर रहे किसानों के लिए यह खुशखबरी है. सरकार की तरफ से मूंग दाल के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 10 प्रतिशत की वृद्धि की गई है. सरकार की तरफ से इस फैसले के बारे में मीडिया से बात करते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि महंगाई कम होने के बाद भी किसानों के हित में सरकार की तरफ से ये फैसला लिया गया है. 

ये भी पढ़ें- PM Kisan Samman Nidhi Yojana: खुशखबरी! इस तारीख को किसानों के खाते में आएंगे सम्मान निधि के 14वीं किस्त के पैसे

गोयल ने मीडिया के सामने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्राथमिकता महंगाई को नियंत्रित करना रहा है. उन्होंने कहा कि दुनिया में महंगाई के मुकाबले देश में यह काफी कम समय के लिए बढ़ी और फिर नियंत्रण में आ गई. पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि को मंजूरी मिली. 

ये भी पढ़ें- PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अब घर बैठे मोबाइल एप से करें E-KYC, जनसेवा केंद्र जाने की जरूरत नहीं

बता दें कि  धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य को 2183 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया है. इसके साथ ही ए ग्रेड धान के लिए एमएसपी 2203 रुपए तय की गई है. वहीं ज्वार के लिए 3180 रुपए प्रति क्विंटल की दर तय किए गए हैं. सरकार की तरफ से किसानों के फायदे के लिए फैसला लिया गया है. 

बता दें कि ए ग्रेड धान की एमएसपी 163 रुपए बढ़ाई गई है. वहीं सबसे ज्यादा एमएसपी में वृद्धि मूंग की कीमत में की गई है. इसे 10.4 प्रतिशत बढ़ाया गया है. मूंग की एमएसपी 8,558 रुपए प्रति क्विंटल हो गया है. यह पिछले साल 7755 रुपए था. 

Trending news