Monsoon Child Care: मानसून में बच्चों को अक्सर घेर लेती हैं ये बीमारियां, बचाव के लिए अपनाएं ये तरीके
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1261026

Monsoon Child Care: मानसून में बच्चों को अक्सर घेर लेती हैं ये बीमारियां, बचाव के लिए अपनाएं ये तरीके

Monsoon Child Care: झमाझम बारिश का मौसम शुरू होते ही बच्चों में सर्दी-जुकाम, मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी बीमारियां होना शुरू हो जाती है. जानें मॉनसून में बच्चों को होने वाली आम बीमारियां और कैसे रखें उनका ख्याल.

Monsoon Child Care: मानसून में बच्चों को अक्सर घेर लेती हैं ये बीमारियां, बचाव के लिए अपनाएं ये तरीके

पटनाः Monsoon Child Care: पूरे देश में मानसून सक्रिय हो गया है और झमाझम बारिश का दौर जारी हो गया है. इस मौसम में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, वायरल फीवर, सर्दी और जुकाम जैसी कई बीमारियां होने लगती हैं. इन बीमारियों से खुद को बचाना और छोटे बच्चों को बचाना काफी मुश्किल हो जाता है. इसलिए जरूरी है कि इस मौसम में बच्चों की सेहत का खास ख्याल रखा जाये, जिससे उनकी हेल्थ बेहतर बनी रहे. बारिश में न केवल बीमारियां और इंफेक्शन फैलता है बल्कि मौसम में नमी के कारण कई नए कीटाणु भी पनपने लगते हैं, जिससे बीमारियों का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है.  

सर्दी और फ्लू 
मानसून के मौसम में सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी बहुत सी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि इस समय टेंपरेचर में अचानक बदलाव के कारण सर्दी और बुखार आना बहुत आम बात है. लेकिन जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है उन पर यह वायरस बहुत आसानी से अटैक कर सकता हैं. फिर यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. हल्का बुखार, खांसी, गले में खराश, थकान, बॉडी पेन, रनिंग नोज इसके सिम्पटम्स हो सकते हैं. 

डेंगू और मलेरिया
मानसून के मौसम में मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी मच्छर के काटने से होने वाली कई बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं. मच्छर के काटने से फैलने वाले इस वायरस में लोगों को तेज बुखार, अत्यधिक बॉडी पेन, उल्टी, जोड़ों में दर्द, थकान जैसे लक्षण हो सकते हैं. इन रोगों से लड़ने के लिए व्यक्ति को खुद को हाइड्रेटेड रखना, पौष्टिक आहार खाना और पूरा आराम करने की जरूर होती है ताकि उसकी रिकवरी जल्द हो सके. 

रोज नहलायें
कई लोग सोचते हैं कि बारिश के मौसम में बच्चों को रोज नहीं नहलाना चाहिए, जबकि ऐसा नहीं है. बच्चों को इंफेक्शन से बचाने के लिए रोजाना नहलाना जरूरी है. नहाने के बाद बच्चे की मालिश जरूर करें. इस बात का ध्यान रखें कि बच्चों को नहलाने के लिए तापमान के अनुसार पानी ठंडा या गर्म इस्तेमाल करें. 

इन बातों का रखें खास ध्यान
नाखून की अच्छे से सफाई करें और छोटे रखें.  
बच्चों को सूती कपड़े पहनाएं.
फल, सब्जी, दूध और नट्स का सेवन जरूर करें.
बच्चों को हाइड्रेट रखें. 
बच्चों को पूरी बाजू के कपड़े पहनाएं अथार्त जिससे उनका पूरा तन ढक जाएं.
बच्चों को गीले कपड़ों में ना रखें.
इस समय सबसे ज्यादा बाहर का खाना खाने से बचें.
हाथ पैरों की सफाई बार-बार करें और उन्हें साफ रखें.

यह भी पढ़े- Viral Fever Remedies: जब भी सताए वायरल फीवर, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Trending news