Bihar Weather Update: 17 जिलों को लेकर अलर्ट जारी, बिहार में अगले 48 घंटे तक होगी भारी बारिश, जानें अपने जिले का हाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1379290

Bihar Weather Update: 17 जिलों को लेकर अलर्ट जारी, बिहार में अगले 48 घंटे तक होगी भारी बारिश, जानें अपने जिले का हाल

मौसम विभाग की मानें तो राज्य में फिलहाल 10 अक्टूबर तक मानसून का असर दिखाई देगा. राज्य के 17 जिलों में बादल गरजने और मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है. हालांकि दो जिलों में जिसमें पश्चिमी चंपारण और गोपालगंज में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. 

फाइल फोटो

Patna: बिहार में त्योहार के दौरान लगातार बारिश हो रही है. दुर्गा उत्सव और दशहरे की तैयारियों के बीच राज्य में बारिश हो रही है. सोमवार के दिन राज्य के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ तेज बारिश दर्ज की गई है. जिसके चलते फिलहाल राज्य का मौसम सुहाना बना हुआ है. हालांकि त्योहार की तैयारियों में खलल पड़ रही है. 

10 अक्टूबर तक दिखेगा मानसून का असर
दरअसल मानसून समाप्ति की ओर बढ़ रहा है. देश के ज्यादातर राज्यों में बारिश बंद हो चुकी है. लेकिन बिहार में अभी भी बारिश के हालात बने हुए है. मौसम विभाग की मानें तो राज्य में फिलहाल 10 अक्टूबर तक मानसून का असर दिखाई देगा. राजधानी पटना में भी दोपहर तक बादल छाए रहे. उसके बाद तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश हुई. जिसके कारण कई स्थानों पर लगे दुर्गा पंडालों को नुकसान पहुंचा. 

17 जिलों को लेकर अलर्ट जारी
मौसम विभाग की ताजा अपडेट के अनुसार राजधानी पटना समेत राज्य के कई जिलों में अगले दो दिनों तक तेज बारिश के साथ हवाएं चलती रहेगी. मौसम विभाग ने बुधवार को लेकर अलर्ट जारी किया है. दशहरा के दिन राज्य के 17 जिलों में बादल गरजने और मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है. हालांकि दो जिलों में जिसमें पश्चिमी चंपारण और गोपालगंज में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. 

5 अक्टूबर को अच्छी बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार 5 अक्टूबर तक राज्य के ज्यादातर जिलों में अच्छी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. इस दौरान हवाओं की गति 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पश्चिम मध्य और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में चक्रवात के हालात बने हुए है. जिसके चलते बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव बना हुआ है. इन्ही हालातों के चलते बिहार की राजधानी पटना समेत उत्तर पश्चिम, उत्तर मध्य, और दक्षिण के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है. 

माधोपुर रहा सबसे गर्म शहर
सोमवार के दिन राज्य के कई इलाकों में बारिश दर्ज की गई. जिसमें से राजधानी पटना में 16.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. राज्य के सोनू में 22.8 मिमी बारिश हुई. इसके अलावा मटिहानी और गरही में 6 मिमी, झाझा में 3.2 मिमी, सूर्यगढ़ा में 2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. वहीं, बारिश के बाद कुछ इलाकों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई. हालांकि राजधानी पटना का तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और पश्चिमी चंपारण के माधोपुर में 38.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. जो कि राज्य का सबसे गर्म शहर रहा. इसके साथ ही गया में 32.3 डिग्री सेल्सियस तापमान, भागलपुर में 31.7 डिग्री सेल्सियस तापमान, मुजफ्फरपुर में 33.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. आज बिहार में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. 

ये भी पढ़िये: Gold Price Today: सोने की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, जानें बिहार में आज का रेट

Trending news