Liver Health Care: ये 5 चीजें करेंगी आपके लिवर को खराब, आ सकती है ट्रांसप्लांट की नौबत
Advertisement

Liver Health Care: ये 5 चीजें करेंगी आपके लिवर को खराब, आ सकती है ट्रांसप्लांट की नौबत

Liver Health Care: दिल और किडनी की तरह लिवर भी हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. लेकिन कई बार देखा गया है कि इसे इग्नोर कर दिया जाता है.

(फाइल फोटो)

पटनाः Liver Health Care:  दिल और किडनी की तरह लिवर भी हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. लेकिन कई बार देखा गया है कि इसे इग्नोर कर दिया जाता है. हम कोई भी चीज खाते है या कोई भी काम करते समय तो यह नहीं सोचते हैं कि इसका असर हमारे लिवर पर कैसे पड़ने वाला है. यही कारण है कि कई बार हम अनजाने में लिवर को नुकसान पहुंचा रहे होते हैं और ऐसा करने से कई बार लिवर ट्रांसप्लांट की नौबत तक आ जाती है.

1. ज्यादा चीनी का सेवन 
ज्यादा चीनी का सेवन चीनी का ज्यादा सेवन करने से भी लिवर को नुकसान पहुंच सकता है, जो लोग ज्यादा मात्रा में मिठाइयां या अन्य मीठी चीजें खाते हैं. उनके शरीर में हानिकारक केमिकल बनने लग जाते हैं, जो अंत में लिवर को नुकसान पहुंचाने लगते हैं. ज्यादा मीठा सिर्फ डायबिटीज के रोगियों के लिए नहीं, बल्कि लिवर के रोगियों के लिए भी नुकसानदायक है और इससे लिवर ट्रांसप्लांट तक की नौबत आ सकती है. 

2. ज्यादा नमक का सेवन 
ज्यादा मात्रा में नमक खाने से सिर्फ किडनी ही नहीं, बल्कि लिवर जैसे अंग भी प्रभावित हो सकते हैं. शरीर में सोडियम की ज्यादा मात्रा किडनी को प्रभावित करने के साथ-साथ लिवर को भी नुकसान पहुंचाती है. एक अध्ययन के अनुसार ज्यादा नमक का सेवन करने से सिर्फ बच्चों और वयस्कों के साथ-साथ गर्भ में पल रहे भ्रूण का लिवर भी प्रभावित हो सकता है. 

3. कम पानी पीना 
शरीर में रोजाना पानी की जरूरत को पूरा करना बहुत जरूरी है और ऐसा न करने पर किडनी व लिवर समेत कई अंग खराब हो सकते हैं. लिवर को सामान्य रूप से काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में तरल की आवश्यकता होती है और शरीर में पानी की कमी होने पर लिवर से संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं. अगर आपको पहले से ही लिवर से जुड़ी कोई समस्या है, तो पर्याप्त पानी न पीना भी लिवर ट्रांसप्लांट की नौबत ला सकता है. 

4. पूरी नींद न लेना 
स्वस्थ रहने के लिए पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है. साइंसडेली की एक रिपोर्ट के अनुसार मात्र एक रात पूरी नींद न लेने से भी उसका असर लिवर पर पड़ता है और लिवर की ग्लूकोज बनाने व इंसुलिन पर काम करने की क्षमता प्रभावित हो जाती है. 

5. धूम्रपान व शराब का सेवन 
शराब सीधे आपके लिवर पर अटैक करती है. इस बारे में ज्यादातर लोगों को पता होता है. लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि धूम्रपान करने से भी लिवर पर कई विषाक्त प्रभाव पड़ते हैं. ऐसे लोग जो शराब और धूम्रपान करते हैं, उनका लिवर गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो सकता है.

यह भी पढ़ें- Akshara Singh: भोजपुरी स्टार अक्षरा सिंह पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार,घर में लगा नोटिस

Trending news