आपकी गंभीर बीमारियों का इलाज करने आ रही लाइफलाइन एक्सप्रेस, 7 डिब्बे वाली इस ट्रेन में हैं 3 आपरेशन थिएटर, इस समय तक करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
Advertisement

आपकी गंभीर बीमारियों का इलाज करने आ रही लाइफलाइन एक्सप्रेस, 7 डिब्बे वाली इस ट्रेन में हैं 3 आपरेशन थिएटर, इस समय तक करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

आपने कभी सोचा है कि ऐसी ट्रेन होगी, जिसमें विशेषज्ञ डॉक्टर होंगे और आपरेशन थिएटर भी होगा. ट्रेन में आप अपना इलाज करा सकते हैं. जी हां, सरकार ने इस तरह की एक ट्रेन चलाई है, जिसका नाम लाइफलाइन एक्सप्रेस रखा गया है. ट्रेन में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की सारी सुविधाएं मौजूद होंगी.

 (फाइल फोटो)

Ranchi: आपने कभी सोचा है कि ऐसी ट्रेन होगी, जिसमें विशेषज्ञ डॉक्टर होंगे और आपरेशन थिएटर भी होगा. ट्रेन में आप अपना इलाज करा सकते हैं. जी हां, सरकार ने इस तरह की एक ट्रेन चलाई है, जिसका नाम लाइफलाइन एक्सप्रेस रखा गया है. ट्रेन में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की सारी सुविधाएं मौजूद होंगी. ट्रेन में मरीजों का इलाज तो होगा ही, आपरेशन की सुविधा भी मिलेगी. भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय, इंडियन रेलवे और इंपैक्ट इंडिया फाउंडेशन की मदद से यह ट्रेन संचालित की जा रही है. 5 अप्रैल को ट्रेन कोडरमा पहुंचेगी. 

लाइफलाइन एक्सप्रेस 25 अप्रैल तक कोडरमा के पिपराडीह स्टेशन पर खड़ी रहेगी. ट्रेन में 7 डिब्बे हैं और 3 आपरेशन थिएटर बनाए गए हैं. ट्रेन में मरीजों के अटेंडेंट के रुकने की व्यवस्था भी ट्रेन में की गई है. बीमारी की जांच और इलाज के लिए लाइफलाइन एक्सप्रेस में 21 मार्च से रजिस्ट्रेशन शुरू होने वाला है. 

यह ट्रेन चलाने का मकसद दूरदराज के ग्रामीण इलाकों के लोगों की पुरानी और गंभीर बीमारियों का इलाज विशेषज्ञ डॉक्टरों से कराना है. भारत सरकार, इंडियन रेलवे और इंपैक्ट इंडिया फाउंडेशन के अलावा स्थानीय प्रशासन की ओर से भी लाइफलाइन एक्सप्रेस में बीमारियों के इलाज के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है. 

स्थानीय प्रशासन की कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा मरीज इस ट्रेन में अपनी बीमारी का इलाज करा सकें. लाइफलाइन एक्स्प्रेस में जो भी इलाज होगा, पूरी तरह निशुल्क होगा. स्थानीय प्रशासन की ओर से आपरेशन और इलाज के ​बाद पोस्ट आपरेटिव केयर के लिए भी व्यवस्था की जा रही है. 

इसके अलावा लाइफलाइन एक्सप्रेस तक मरीजों को पहुंचाने की व्यवस्था भी स्थानीय प्रशासन के कंधों पर होगी. इसके लिए स्थानीय प्रशासन ने कमर कस ली है. बताया जा रहा है कि लाइफलाइन एक्सप्रेस में हर विभाग के विशेषज्ञ डॉक्टर मौजूद रहेंगे.

Trending news