किरेन रिजिजू को कानून मंत्री के पद से हटाया गया, इस दिग्गज नेता को मिली ये जिम्मेदारी
Advertisement

किरेन रिजिजू को कानून मंत्री के पद से हटाया गया, इस दिग्गज नेता को मिली ये जिम्मेदारी

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले मोदी सरकार ने अपने मंत्रीमंडल में एक बड़ा उलटफेर किया है. कानून मंत्री किरेन रिजिजू को उनके पद से हटा दिया गया है. उनकी जगह पर अर्जुन राम मेघवाल को नया कानून मंत्री बनाया गया है.

 (फाइल फोटो)

Patna: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले मोदी सरकार ने अपने मंत्रीमंडल में एक बड़ा उलटफेर किया है. कानून मंत्री किरेन रिजिजू को उनके पद से हटा दिया गया है.उन्हें अब पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है. उनकी जगह पर अर्जुन राम मेघवाल को नया कानून मंत्री बनाया गया है. हालांकि इसके पीछे का कारण अभी तक सामने नहीं आया है.  बता दें कि अर्जुन राम मेघवाल केन्द्रीय संस्कृति एवम् संसदीय कार्य मंत्री तथा पूर्व केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री एवम् पूर्व केन्द्रीय जल संसाधन, गंगा विकास मंत्री बीकानेर लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं. 

राष्ट्रपति भवन की तरफ से विज्ञप्ति जारी कर दी गई है. इस विज्ञप्ति में कहा गया है, "राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री की सलाह पर केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्यों को विभागों का पुन:आवंटन किया है. विज्ञप्ति के अनुसार, भू-विज्ञान मंत्रालय की जिम्मेदारी किरेन रिजिजू को सौपी गई है. उनसे पहले ये जिम्मेदारी केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह संभाल रहे थे. इसके अलावा अर्जुन राम मेघवाल को कानून राज्य मंत्री के तौर पर स्वतंत्र प्रभार मिला है. वो पहले से ही कई पदों की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं.

बता दें कि भाजपा के दिग्गज नेता रविशंकर प्रसाद को हटाने के बाद कानून मंत्रालय की जिम्मेदारी किरिन रिजिजू को सौंपी गई थी. रविशंकर प्रसाद के समय व्हाट्सअप प्राइवेसी पाॅलिसी और ट्विटर को लेकर बवाल रहा था. माना जाता है कि रविशंकर प्रसाद ने ये दोनों मामले अच्छे से हैंडिल नहीं किए और उनको कानून मंत्रालय से न केवल विदा होना पड़ा, बल्कि मोदी मंत्री मंडल से ही विदा हो गए. अब वे संगठन में काम देख रहे हैं और बड़े मसलों पर पार्टी की राय रखते हैं. 

दूसरी ओर, किरेन रिजिजू  ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट पर तल्ख टिप्पणी की थी. उन्होंने काॅलेजियम को लेकर भी कड़ी टिप्पणी की थी और सुप्रीम कोर्ट के जजों को लेकर कहा था कि कोई किसी को चेता नहीं सकता. किरेन रिजिजू की टिप्पणी के चलते पिछले दिनों सरकार और सुप्रीम कोर्ट एक तरह से आमने-सामने आ गए थे और माना जा रहा था कि सरकार काॅलेजियम प्रणाली में फिर से सुधार को लेकर कोई रास्ता अख्तियार कर सकती है. लेकिन अब किरेन रिजिजू को ही मंत्रालय से विदा कर दिया गया है. 

गनीमत यह है कि रिजिजू अभी मोदी सरकार में बने हुए हैं और रविशंकर प्रसाद की तरह उन्हें सरकार से बाहर नहीं किया गया है. हालांकि अभी यह तय नहीं है कि रिजिजू की कानून मंत्रालय से विदाई किन कारणों से हुई है.

Trending news