Karwa Chauth 2024: आज मनाया जा रहा है करवा चौथ, जानें क्यों है यह व्रत हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2480148

Karwa Chauth 2024: आज मनाया जा रहा है करवा चौथ, जानें क्यों है यह व्रत हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ का व्रत करने वाली महिलाएं सुबह स्नान करके व्रत का संकल्प लेती हैं और पूरे दिन बिना पानी पिए उपवास करती हैं. शाम को चंद्रमा के दर्शन के बाद उसे अर्घ्य देकर अपना व्रत पूरा करती हैं.

Karwa Chauth 2024: आज मनाया जा रहा है करवा चौथ, जानें क्यों है यह व्रत हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण

Karwa Chauth 2024 Vrat katha in Hindi: करवा चौथ का व्रत हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है, खासकर विवाहित महिलाओं के लिए. यह व्रत कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को किया जाता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि के लिए निर्जला उपवास रखती हैं. 2024 में करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर, रविवार को मनाया जाएगा. इस दिन करवा माता और चंद्रमा की विशेष पूजा होती है.

आचार्य मदन मोहन के अनुसार करवा चौथ का शुभ मुहूर्त शाम 5:46 बजे से 7:02 बजे तक है, जिसमें पूजा की जाती है. चंद्रमा के दर्शन करीब 7:54 बजे होंगे, लेकिन यह समय शहर के अनुसार थोड़ा अलग हो सकता है. व्रत करने वाली महिलाएं सुबह स्नान के बाद व्रत का संकल्प करती हैं और दिनभर बिना पानी पिए रहती हैं. शाम को चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत पूरा करती हैं.

आचार्य के अनुसार करवा चौथ की व्रत कथा बहुत ही प्रचलित है. एक साहूकार की बेटी और बहुओं ने करवा चौथ का व्रत रखा था. साहूकार के बेटे अपनी बहन को भूखा देखकर चिंतित हो गए और उन्होंने पेड़ पर आग जलाकर नकली चांद दिखा दिया. बहन ने इस नकली चांद को देखकर व्रत तोड़ दिया, जिससे भगवान गणेश नाराज हो गए. इसके बाद उसके पति बीमार हो गए और सारा धन उसकी बीमारी में खर्च हो गया.

साथ ही बहन को अपनी गलती का एहसास हुआ और उसने फिर से पूरे विधि-विधान से करवा चौथ का व्रत किया. उसकी श्रद्धा देखकर भगवान गणेश प्रसन्न हुए और उसके पति को स्वस्थ कर दिया. इसके अलावा, उसके घर में फिर से समृद्धि लौटी.

ये भी पढ़िए-  इंडिया गठबंधन के बीच सीट बंटवारे पर बनी बात, JMM-कांग्रेस 70 सीटों पर लड़ेगी

Trending news