Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर आजमाएं ये टोटके, वैवाहिक जीवन में आएगी खुशी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1392245

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर आजमाएं ये टोटके, वैवाहिक जीवन में आएगी खुशी

Karwa Chauth 2022: कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन करवा चौथ का व्रत रखा जाता है. इस दिन करवा माता का व्रत रखा जाता है. धार्मिक मान्यता है कि, इस दिन कुछ उपाय करने से पति पत्नी के बीच में हुए मनमुटाव दूर हो जाते हैं.

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर आजमाएं ये टोटके, वैवाहिक जीवन में आएगी खुशी

पटनाः Karwa Chauth 2022: कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन करवा चौथ का व्रत रखा जाता है. इस दिन करवा माता का व्रत रखा जाता है. बता दें कि 13 अक्टूबर 2022 यानी कल करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा. मनचाहा वर और पति की लंबी आयु के लिए सुहागिन महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखती हैं. धार्मिक मान्यता है कि, इस दिन कुछ उपाय करने से पति पत्नी के बीच में हुए मनमुटाव दूर हो जाते हैं और जीवन में कभी कड़वाहट नहीं होती. साथ ही सभी प्रकार के दुख व आर्थिक मंदी भी खत्म हो जाती है और मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती है. इन टोटकों को करने से पति की उम्र भी लंबी होती है. 

ये उपाय बेहद कारगर

दोनों के बीच झगड़े होंगे कम
पति-पत्नी में नहीं बनती है या फिर दोनों के बीच अक्सर झगड़े होते हैं तो करवा चौथ के दिन बरगद के पेड़ का पत्ता लें और उस पर लाल रंग की पेन से वो चीजें लिखें जो आप अपने पति में देखना चाहती हैं. इसके बाद इस पत्ते को गोल मोड़कर अपने सिर से सात बार घुमाकर शाम के समय बहते हुए पानी में प्रवाहित कर दें. 

पति-पत्नी के बीच विश्वास की कमी
पति-पत्नी के बीच विश्वास की कमी है तो करवा चौथ के दिन आप एक लाल रंग के रेशमी कपड़े में दो गोमती चक्र और 50 ग्राम पीली सरसों बांध लें. इसके बाद एक कागज पर अपने पति का नाम लिखकर और उसे भी बांध दें. अब इस पोटली को कहीं ऐसी जगह छिपा दें. जहां साल भर तक किसी की भी नजर इस पर ना पड़े. इस पोटली को अगले साल करवा चौथ पर खोलें. ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच संबंध मजबूत होता है. 

पति-पत्नी के बीच की दिक्कतें होंगी दूर 
करवा चौथ के दिन बेसन के 5 लड्डू, 5 पेड़े और 5 केले किसी गाय को अपने हाथों से खिलाएं. इसके बाद गाय की पीठ सहला कर अपनी समस्या को दूर करने के लिए प्रार्थना करें. ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच चली आ रही दिक्कतें दूर होती हैं और उनके बीच का प्रेम बढ़ता है. 

अपने पति से ही भरवाएं मांग 
करवा चौथ के दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं. इस दिन तैयार होने के बाद मांग में सिंदूर अपने पति से ही भरवाएं. ध्यान रहे कि इस समय पति-पत्नी के सिवाय कोई तीसरा उस स्थान पर ना हो. ऐसा करने से पति की उम्र बढ़ती है और पति-पत्नी के बीच का प्यार कभी कम नहीं होता है.

पति-पत्नी के रिश्ते में रहेगी मिठास
पति-पत्नी के रिश्ते में मिठास बनाए रखने के लिए करवा चौथ के दिन एक लाल कपड़े में सिंदूर रखकर पूजा स्थान पर रख दें. अगले दिन इसे नदी में प्रवाहित कर दें. माना जाता है कि ऐसा करने से पति-पत्नी लंबे समय तक खुशहाल जीवन बिताएंगे.  

आपका प्यार आएगा आपके पास 
यदि आप किसी से प्रेम करते हैं और उसे पाना चाहते हैं तो करवा चौथ पर एक लाल कागज पर सुनहरे पेन से उसका नाम लिखे. अब उस कागज में गोमती चक्र रखकर इसे किसी सुरक्षित स्थान पर रख दें. माना जाता है कि ऐसा करने से आपका प्यार आपके पास आ सकता है.  

पति-पत्नी के बीच की समस्या होंगी दूर 
पति-पत्नी में अक्सर कलह होने की स्थिति में करवा चौथ के दिन महिलाएं झाड़ू की दो साफ सींके लें. अब इन्हें उल्टा और सीधा रखकर नीले धागे से बांध लें. अब इन्हें घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में रख दें. माना जाता है कि ऐसा करने से समस्या दूर होगी.  

पति को खुश करने के लिए
माना जाता है कि पति को खुश करने के लिए करवा चौथ के दिन किसी कुंवारी कन्या को लाल चुनरी ओढ़ाएं. ऐसा करने के संबंध में मान्यता है कि इससे पति का आपकी तरफ लगाव बढ़ेगा. 

मधुर बनेगा दांपत्य जीवन 
चंद्र देव को अर्घ्य देते समय करवा चौथ के दिन लाल फूल का प्रयोग करें. मान्यता है कि ऐसा करने से दांपत्य जीवन मधुर बनेगी.

यह भी पढ़ें- Karwa Chauth 2022: करवा चौथ का व्रत खोलने के तुरंत बाद जरूर खाएं ये हेल्दी फूड्स, तुरंत मिलेगी एनर्जी

Trending news