JEE Main Result Out: जेईई मेन प्रथम चरण की परीक्षा का परिणाम घोषित, ऐसे देखें स्कोरकार्ड
Advertisement

JEE Main Result Out: जेईई मेन प्रथम चरण की परीक्षा का परिणाम घोषित, ऐसे देखें स्कोरकार्ड

JEE Main Result Out: देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलजों में दाखिले के लिए देश की सबसे बड़ी संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई मेन के पहले चरण यानी जनवरी सत्र के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने पेपर 1 (BE, BTech) का परिणाम घोषित कर दिया है.

JEE Main Result Out: जेईई मेन प्रथम चरण की परीक्षा का परिणाम घोषित, ऐसे देखें स्कोरकार्ड

पटना: JEE Main Result Out: देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलजों में दाखिले के लिए देश की सबसे बड़ी संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई मेन के पहले चरण यानी जनवरी सत्र के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने पेपर 1 (BE, BTech) का परिणाम घोषित कर दिया है. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार एनटीए जेईई मेन रिजल्ट 2023 विभाग की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in और ntaresults.nic.in पर जाकर देख सकते हैं. बता दें कि सोमवार 06 फरवरी को ही विभाग ने परीक्षा की फाइनल आंसर की रिलीज़ कर दी थी और अब एग्‍जाम रिजल्‍ट जारी कर दिए गया है.

पेपर 1 का स्‍कोरकार्ड डाउनलोड करने का लिंक NTA की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in और ntaresults.nic.in पर लाइव है. उम्‍मीदवारों को वेबसाइट पर लॉगिन करने के लिए अपने रजिस्‍ट्रेशन डिटेल्‍स की मदद की मदद लेनी होग. इसके बाद ही वो अपना स्‍कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

ऐसे करें JEE Main Scorecard 2023 डाउनलोड

स्‍टेप 1: उम्मीदवार को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाना है.

स्‍टेप 2: यहां होमपेज पर दिख रहे रिजल्‍ट वाले लिंक पर क्लिक करें.

स्‍टेप 3: इसके बाद आपको रजिस्‍ट्रेशन डिटेल्‍स डाल कर लॉगिन करना है.

स्‍टेप 4: इतना करते ही स्‍कोरकार्ड आपके स्‍क्रीन पर आ जाएगा, इसे डाउनलोड करके सेव कर लें.

स्‍टेप 5: इसके अलावा अपने स्‍कोरकार्ड का एक प्रिंट आउट भी मिकाल लें.

JEE Mains Rank 2023 क्या है?

जेईई मेन में आपको ऑल इंडिया रैंक प्राप्त अंकों, कैटेगरी (जेनरल, ओबीसी, एससी, एसटी, दिव्यांग) के आधार पर मिलती है. फिर काउंसलिंग के समय इस रैंक के आधार पर आपको इंजीनियरिंग की सीट अलॉट होती है. एडवांस्ड में भी ऐसी ही प्रक्रिया होती है. हाई रैंक वाले उम्मीदवारों को IIT में दाखिला मिलता है. लेकिन आपकी रैंक अगर कम है, तो भी परेशान होने की जरूरत नहीं है.

ये भी पढ़ें- Mahashivratri Puja Upay: इस शिवरात्रि महादेव की पूजा में करें इन नियमों का पालन, बहुत होंगे लाभ

Trending news