शेयर मार्केट में निवेशकों की हुई चांदी, एक महीने में FD से ज्यादा दिया रिटर्न
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1279841

शेयर मार्केट में निवेशकों की हुई चांदी, एक महीने में FD से ज्यादा दिया रिटर्न

ये महीना शेयर मार्केट के निवेशकों के लिए छप्पर फाड़ मुनाफे वाला रहा है. इस महीने में निफ्टी इंडेक्स ने लगभग 9 फीसदी का रिटर्न दिया है. वहीं सेंसेक्स इंडेक्स ने लगभग 8.5 प्रतिशत का रिटर्न दिया है. ये रिटर्न FD से मिलनेवाले सालाना रिटर्न से ज्यादा है.

(फाइल फोटो)

पटना  : ये महीना शेयर मार्केट के निवेशकों के लिए छप्पर फाड़ मुनाफे वाला रहा है. इस महीने में निफ्टी इंडेक्स ने लगभग 9 फीसदी का रिटर्न दिया है. वहीं सेंसेक्स इंडेक्स ने लगभग 8.5 प्रतिशत का रिटर्न दिया है. ये रिटर्न FD से मिलनेवाले सालाना रिटर्न से ज्यादा है. ग्लोबल मार्केट में जबरदस्त तेजी और भारतीय बाजार में दिग्गज शेयरों में खरीदारी के चलते मार्केट में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है.  

बाजार के दिग्गज शेयरों ने दिखाया दम 
बजाज फाइनेंस और बजाज फिनसर्वे के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली. इस महीने में बजाज फाइनेंस का शेयर लगभग 34 फीसदी उछला, वहीं बजाज फिनसर्वे के शेयर में 37 प्रतिशत की तेज़ी देखने को मिली. टाटा मोटर्स के शेयर में भी अच्छी तेज़ी देखने को मिली जिसने लगभग 10 फीसदी उछाल दर्ज की. वहीं 5-6% उछाल वाले शेयरों की सूची में भी कई नाम शामिल हैं. 

FED के रेट HIKE का भी बाजार पर असर नहीं 
बेतहाशा बढ़ती महंगाई को काबू में लाने के लिए US Federal रिज़र्व ने इस महीने ब्याज दरों में बदलाव करते हुए 0.75% की बढ़ोत्तरी की, जिसके चलते माना जा रहा था कि इक्विटी मार्केट में दबाब देखने को मिलेगा. लेकिन इसके विपरीत ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी के बाद US के शेयर मार्केट में जबरदस्त तेज़ी देखने को मिली जिसके चलते US मार्केट 4-5% उछल गया.  

3 महीने से जारी थी शेयर मार्केट की गिरावट
पिछले कई महीनों से शेयर मार्केट में गिरावट देखने को मिल रही थी जो थमने का नाम नहीं ले रही थी. जिसके पीछे प्रमुख कारण FII की बिकवाली को माना जा रहा था. पिछले एक साल में फॉरेन इन्वेस्टर्स ने 1 लाख करोड़ से ज्यादा की बिकवाली की है. अप्रैल 2022 में निफ़्टी इंडेक्स 18120 पर ट्रेंड कर रहा था लेकिन मई में ये इंडेक्स घटकर 15200 आ गया था. वही सेंसेक्स की बात की जाये तो अप्रैल 2022 में सेंसेक्स इंडेक्स 60800 के पास ट्रेंड कर रहा था जो मात्र 3 महीने में 51000 पर आ गया था. यानी की मात्र 3 महीने में निफ़्टी और सेंसेक्स में लगभग 16% से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली थी.  

ये भी पढ़ें- Jharkhand News: जल पुरुष पद्मश्री सिमोन उरांव को पैरालिसिस अटैक, रांची के इस अस्पताल में इलाज जारी

भारतीय बाजार अपने सर्वोच्च स्तर से अभी भी लगभग 9% नीचे ट्रेंड कर रहा है. निफ़्टी का 52 हफ्तों का उच्चतम स्तर 18608.45 है, वही सेंसेक्स का 52 हफ्तों का उच्चतम स्तर 62245.43 है. 

Trending news