नए साल पर रेलवे ने दिया बिहार के लोगों को तोहफा, मेन्यू में शामिल किया ये लजीज खाना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1514699

नए साल पर रेलवे ने दिया बिहार के लोगों को तोहफा, मेन्यू में शामिल किया ये लजीज खाना

बिहारी खाने की शान दही-चूड़ा, लिट्टी-चोखा, मखाना सहित मनेर का लड्डू अब पूरे देश के लोग खाएंगे. ट्रेनों में यह व्यंजन यात्रियों को परोसा जाएगा.

 (फाइल फोटो)

Patna: बिहारी खाने की शान दही-चूड़ा, लिट्टी-चोखा, मखाना सहित मनेर का लड्डू अब पूरे देश के लोग खाएंगे. ट्रेनों में यह व्यंजन यात्रियों को परोसा जाएगा. रेलवे ने इसको लेकर निर्णय लिया है. 

रेलवे ने लिया फैसला

रेलवे ने तय किया है कि सभी ट्रेनों में यात्रियों के खाने के मेन्यू में दही-चूड़ा, लिट्टी-चोखा, मखाना खीर सहित मनेर का लड्डू मिलेगी. मखाने की खीर में शूगर फ्री का भी विकल्प यात्रियों को दिया जाएगा. पूर्व मध्य रेलवे के अधिकारी के मुताबिक ट्रेन में यात्रियों को नाश्ते में यह चीजें खाने को दी जाएंगी. इसके बाद लंच और डिनर में मोटा अनाज बाजरा, कोदो, ज्वार आदि से बने पकवान दिए जाएंगे.

देशी और क्षेत्रीय खान-पान को बढ़ावा देने के मकसद से ऐसा किया जा रहा है. पूर्व मध्य रेल में इसकी तैयारी शुरू की जा रही है बिहारी व्यंजन का लुत्फ ट्रेन यात्रियों को सुविधा शुरू होगी

इस वजह से लिया गया है ये फैसला

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन आईआरसीटीसीने बिहार से चलने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों में स्थानीय स्तर के लोकप्रिय खाना और नाश्ता यात्रियों को परोसने का निर्णय लिया है. जिस स्टेशन से ट्रेन रवाना होगी, वहां का स्थानीय खाना मेन्यू में शामिल रहेगा. 

आईआरसीटीसी के अधिकारियों का कहना कि खाने और नाश्ते ट्रेनों में उपलब्ध कराने की व्यवस्था, खाद्य सामग्रियों की गुणवत्ता आदि बिंदुओं पर रेलवे ने अपने स्तर पर काम भी शुरू कर दिया है. रेल मंत्रालय ने ट्रेनों में खान-पान की सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए आईआरसीटीसी को मेन्यू में जरूरी बदलाव करने की निर्णय लिया है, जिससे क्षेत्रीय व्यंजनों को प्राथमिकता के साथ बढ़ावा मिले. 

 

Trending news