Indian Railways:अगर यात्रा से पहले आपने किया अपना ट्रेन टिकट कैंसिल, तो जानिए कैसे मिलेगा आपको रिफंड
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1270993

Indian Railways:अगर यात्रा से पहले आपने किया अपना ट्रेन टिकट कैंसिल, तो जानिए कैसे मिलेगा आपको रिफंड

आईआरसीटीसी ने ट्रेन टिकट कैंसिल के बाद रिफंड की जानकारी अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर करते हुए दी गई है. वीडियो के माध्यम से बताया गया है कि भारतीय रेलवे बिना यात्रा किए या आंशिक यात्रा किए बिना टिकट कैंसिल कराने पर रिफंड देता है.

Indian Railways:अगर यात्रा से पहले आपने किया अपना ट्रेन टिकट कैंसिल, तो जानिए कैसे मिलेगा आपको रिफंड

पटनाः Indian Railways: रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे ने टिकट कैंसिल से जुड़े अपडेट में नया बदलाव किया है. ऐसे में रेलवे से जुड़े अपडेट से अवगत होना जरूरी है. कई बार आपको किसी आपात स्थिति के कारण ट्रेन का चार्ट तैयार होने के बाद भी ट्रेन का टिकट कैंसिल करना पड़ता है, लेकिन ऐसे में टिकट कैंसिलेशन का रिफंड नहीं मिल पाता है. भारतीय रेलवे के अनुसार चार्ट बनने के बाद अगर आप किसी कारणवश ट्रेन का टिकट कैंसिल करा देते हैं तो भी आप रिफंड मिल सकता है.

ट्विटर हैंडल पर वीडियो शेयर कर यात्रियों को दी गई जानकारी
बता दें कि आईआरसीटीसी ने ट्रेन टिकट कैंसिल के बाद रिफंड की जानकारी अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर करते हुए दी गई है. वीडियो के माध्यम से बताया गया है कि भारतीय रेलवे बिना यात्रा किए या आंशिक यात्रा किए बिना टिकट कैंसिल कराने पर रिफंड देता है. इसके लिए आपको रेलवे के नियमानुसार टिकट जमा रसीद (टीडीआर) जमा करनी होगी.

यात्री ऐसे फाइल करें टीडीआर
बता दें कि यात्रियों को सबसे पहले आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाएं. अब होम पेज पर जाकर My Account पर क्लिक करें. अब ड्रॉप डाउन मेन्यू में जाकर My Transaction पर क्लिक करें. यहां आप फाइल टीडीआर विकल्प में से किसी एक विकल्प को चुनकर फाइल को टीडीआर कर सकते हैं. अब आपको उस व्यक्ति की जानकारी दिखाई देगी जिसके नाम से टिकट बुक किया गया है. अब यहां आप अपना पीएनआर नंबर, ट्रेन नंबर और कैप्चा भरें और कैंसिलेशन रूल्स के बॉक्स पर टिक करें. अब आप सबमिट बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको बुकिंग के समय फॉर्म में दिए गए नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा. यहां ओटीपी दर्ज करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें. पीएनआर विवरण सत्यापित करें और रद्द टिकट विकल्प पर क्लिक करें. यहां आपको पेज पर रिफंड राशि दिखाई देगी. बुकिंग फॉर्म पर दिए गए नंबर पर आपको एक कन्फर्मेशन मैसेज मिलेगा जिसमें पीएनआर और रिफंड का विवरण होगा.

ये भी पढ़िए- Sarkari Naukri 2022 : इन विभागों में युवा पाएं सरकारी नौकरी, जानें आवेदन प्रक्रिया

Trending news